विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2018

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोग लापता, बचाव अभियान जारी 

लापता हुए लोगों में खास तौर पर बुट्टे काउंटी के अंतर्गत आने वाले पैराडाइज शहर के लोग शामिल हैं.

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोग लापता, बचाव अभियान जारी 
प्रतीकात्मक चित्र
कैलीफोर्निया: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग (California Fire) की चपेट में आए पैराडाइज शहर में बड़े पैमाने पर हवाई टैंकरों और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं. अमेरिका के इतिहास में सबसे भयावह जंगली आग में अभी तक 100 से ज्यादा लोगों के लापतो होने की बात सामने आ रही है. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार लापता हुए लोगों में खास तौर पर बुट्टे काउंटी के अंतर्गत आने वाले पैराडाइज शहर के लोग शामिल हैं. यह शहर आग की वजह से बुरी तरह से तबाह हो गया है. यह आग कितना भीषण है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अधिकारियों ने इसे कैंप फायर की संज्ञा दी है.

यह भी पढ़ें: घास में लगी आग और पिघल गया अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कैमरा

सिएरा नेवादा पहाड़ों की तलहटी में बसा करीब 26,000 की आबादी वाला यह शहर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है. शेरिफ कार्यालय द्वारा लापता लोगों की जारी सूची में ज्यादातर बुजुर्ग लोग शामिल हैं. अमेरिकी इतिहास के सबसे घातक आग में कम से कम 51 लोगों की जान जा चुकी है. आग के बढ़ते दायरे को देखते हुए प्रशासन ने अपने बचाव अभियान को बड़े स्तर पर शुरू किया है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भी ऐसी ही भयानक आग लगी थी. दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी इस आग ने दर्जनों घरों को स्वाहा कर दिया था.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु के थेनी के जंगलों में लगी आग, 9 की मौत, 27 बचाए गए

हालांकि इस आग में किसी के भी गंभीर रूप से घायल होने की सूचना नहीं है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, टाथरा में आग लगने से लगभग 70 घर नष्ट हो गए. न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के मुताबिक, इस घटना में एक स्वयंसेवी दमकलकर्मी घायल हो गया जबकि श्वास के साथ धुंआ शरीर में जाने से चार लोगों की तबीयत बिगड़ गई.

VIDEO: तमिलनाडु के जंगलों में लगी भीषण आग.

हालांकि, अभी तक किसी के लापता होने की खबर नहीं है. तेज हवाओं और उच्च तापमान की वजह से जंगल में लगी आग तेजी से 1,070 हेक्टेयर क्षेत्र में फैल गई। हालांकि, मौसम में बदलाव की वजह से दमकलकर्मी आग पर काबू पाने पर कामयाब रहे. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com