विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2021

उत्तर कोरिया ने दागी जवाबी बैलेस्टिक मिसाइल, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव

साउथ कोरिया ने कहा है कि अज्ञात बैलेस्टिक मिसाइल को सिनपो से प्रक्षेपित किया गया, जिसको लेकर सेना अलर्ट पर रही. लेकिन यह समुद्र में जाकर गिरी.

Read Time: 3 mins
उत्तर कोरिया ने दागी जवाबी बैलेस्टिक मिसाइल, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव
उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच लंबे समय से तनाव है (फाइल)
सियोल:

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल दागी (North Korea Fires Ballistic Missile) है. दक्षिण कोरियाई सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी.उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की एक और भड़काऊ कार्रवाई ने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव भड़का दिया है. दक्षिण कोरियाई सेना (South Korea's Military) ने कहा कि नार्थ कोरिया की यह मिसाइल समुद्र में जाकर गिरी. उत्तर कोरिया पिछले कुछ दिनों से ताबड़तोड़ मिसाइल टेस्ट कर रहा है,जबकि साउथ कोरिया ने पनडुब्बी से बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

उत्तर कोरिया के नेता ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की वजह अमेरिका है. वहीं अमेरिकी राजदूत ने दोनों देशों के बीच बातचीत पर बल दिया है.  साउथ कोरिया ने कहा है कि अज्ञात बैलेस्टिक मिसाइल को सिनपो से प्रक्षेपित किया गया, जिसको लेकर सेना अलर्ट पर रही. लेकिन यह समुद्र में जाकर गिरी. साउथ कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसिया इस मिसाइल परीक्षण के बारे में और ज्यादा तहकीकात करने में जुटी हैं.

सिनपो एक नौसेना का ठिकाना है और सैटेलाइट से पहले भी ली गई तस्वीरों में यहां पनडुब्बियों को देखा गया है. खबरों में कहा गया है कि उत्तर कोरिया पनडुब्बी से लांच होने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का विकास कर रहा है और पहले भी उसने पानी के भीतर से मिसाइल लांच के टेस्ट किए हैं. हालांकि सैन्य विश्लेषकों ने कहा है कि पहले जो मिसाइल टेस्ट हुए हैं, वो पानी के भीतर किसी पनडुब्बी की बजाय जहाज से किए गए हैं.

उधर, उत्तर कोरिया के कदमों को देखते हुए साउथ कोरिया भी अलर्ट हो गया है. उसनेपिछले माह ही पनडुब्बी से मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इसके साथ ही वो उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जिसके पास सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (supersonic cruise missile) है. उत्तर कोरिया के ताजा कदम के बाद द. कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि वो राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाकर ताजा हालातों पर चर्चा करेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
उत्तर कोरिया ने दागी जवाबी बैलेस्टिक मिसाइल, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;