विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूयॉर्क कोर्ट ने हत्या की साजिश के आरोप में फंसे भारतीय युवक के खिलाफ मांगे सबूत

Khalistani Terrorist Gurpatwant Pannun : अमेरिकी संघीय अभियोजक ने आरोप लगाया है कि आरोपी निखिल गुप्ता खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर काम कर रहा था.

Read Time: 3 mins
न्यूयॉर्क कोर्ट ने हत्या की साजिश के आरोप में फंसे भारतीय युवक के खिलाफ मांगे सबूत
Gurpatwant Singh Pannun : अमेरिका की कोर्ट ने पन्नून की हत्या मामले में सबूत पेश करने को कहा
न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क की एक अदालत ने फेडरल गवर्नमेंट को निखिल गुप्ता के वकीलों द्वारा दायर एक प्रस्ताव का जवाब देने को कहा है. अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि अमेरिका की धरती पर एक खालिस्तानी आतंकवादी को मारने की साजिश में निखिल गुप्ता के खिलाफ जो भी सबूत हैं उन्हें पेश किया जाए. अमेरिकी जिला न्यायाधीश विक्टर मारेरो ने आदेश में कहा है कि 4 जनवरी, 2024 को, बचाव पक्ष के वकील ने एक प्रस्ताव दायर किया, जिसमें अनुरोध किया गया कि अदालत सरकार को निर्देश दे कि वह बचाव पक्ष के वकील को अभी तक की जांच में मिले सबूत को देना शुरू करे.

मारेरो ने अपने आदेश में आगे कहा कि न्यायालय इसके द्वारा सरकार को इस आदेश की तारीख के तीन दिनों के भीतर मजबूर करने के प्रस्ताव पर जवाब दाखिल करने का निर्देश देता है.

बता दें कि अमेरिकी संघीय अभियोजक ने आरोप लगाया है कि आरोपी निखिल गुप्ता अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता रखने वाले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर काम कर रहा था.

संयुक्त राज्य अमेरिका न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के वकील मैथ्यू जी. ऑलसेन ने कहा है कि भारत के 52 वर्षीय निखिल गुप्ता पर सुपाड़ी लेकर हत्या कराने का आरोप लगाया गया है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है, और हत्या करने की साजिश रचने का आरोप है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है.

अभियोजकों ने कहा कि चेक अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक गणराज्य के बीच द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि के तहत 30 जून, 2023 को गुप्ता को गिरफ्तार किया और हिरासत में लिया था. गुप्ता को एक व्यक्ति की हत्या की साजिश में शामिल होने के सिलसिले में संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
न्यूयॉर्क कोर्ट ने हत्या की साजिश के आरोप में फंसे भारतीय युवक के खिलाफ मांगे सबूत
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;