विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2022

NASA ने 'दूर के ग्रह पर ढूंढ़ा पानी', James Webb अंतरिक्ष दूरबीन ने दी हैं ये अहम जानकारियां

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने बताया है कि यह आज तक का इस तरह का सबसे अलग अवलोकन है. इस ग्रह को WASP-96 b का नाम दिया गया है.

Read Time: 3 mins
NASA ने 'दूर के ग्रह पर ढूंढ़ा पानी', James Webb अंतरिक्ष दूरबीन ने दी हैं ये अहम जानकारियां
NASA : WASP-96 b सूरज जैसे तारे के बहुत पास घूम रहा है
वॉशिंगटन:

नासा (NASA) की जेम्स वेव अंतरिक्ष दूरबीन (James Webb Space Telescope ) ने एक दूर के ग्रह पर पानी के संकेतों की पहचान की है. साथ ही दूरबीन ने इस गर्म पर्यावरण वाले गैस से भरे ग्रह पर बादलों, कोहरे की पहचान की है जो हजारों प्रकाश वर्ष दूर सूर्य जैसे एक तारे के चक्कर काट रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि यह आज तक का इस तरह का सबसे अलग अवलोकन है. इस ग्रह को WASP-96 b का नाम दिया गया है. यह आकाशगंगा के उन 5000 पुष्ट ग्रहों में से एक है जो हमारे सोलर सिस्टम (Solar System) के बाहर हैं.  यह  करीब 1,150 प्रकाश वर्ष दूर southern-sky constellation Phoenix में मौजूद है. यह गैसों से भरा ऐसा ग्रह है जिसका हमारे सोलर सिस्टम से कोई सीधा ताल्लुक नहीं है. 

यह ग्रह बृहस्पति से आधे द्रव्यमान का है और इसका व्यास बृहस्पति से 1.2 गुणा अधिक है. WASP-96 b सूर्य के चारों ओर घूम रहे किसी भी ग्रह से अधिक फूला हुआ है. इसका तापमान 538 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. और यह बहुत गर्म है.  WASP-96 b सूरज जैसे तारे के बहुत पास घूम रहा है. सूर्य और मंगल के बीच की दूरी का यह केवल नौवां हिस्से की दूरी है. NASA के अनुसार यह हर साढ़े तीन पृथ्वी के दिनों में एक सर्किट पूरा करता है.  

बड़े आकार, छोटे परिक्रमा पथ, फूले हुए पर्यावरण और प्रकाश की प्रचुरता WASP-96 b को पर्यावरण अवलोकन का के लिए  आदर्श बनाती हैं. 

जबकि हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने पिछले दो दशकों में पहले ही हमारे सोलर सिस्टम के बाहर के कई ग्रहों के पर्यावरण का अवलोकन किया है. इसने सबसे पहले 2013 में पानी का का साफ-साफ पता लगाया था. लेकिन वेब (Webb') का हाल ही में किया गया विस्तृत अवलोकन धरती से बाहर के रहने लायक ग्रहों की खोज के लिए एक बड़ा कदम है.   21 जून को वेब (Webb) दूरबीन की पास वाली इंफ्रारेड इमेजर और Slitless Spectrograph (NIRISS) ने WASP-96 सिस्टम से 6.4 घंटों तक प्रकाश का आंकलन किया जब यह ग्रह तारों के बीच घूम रहा था.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Analysis : क्या नफा, क्या नुकसान? ब्रिटेन में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर
NASA ने 'दूर के ग्रह पर ढूंढ़ा पानी', James Webb अंतरिक्ष दूरबीन ने दी हैं ये अहम जानकारियां
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
Next Article
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;