Monkeypox Virus: ब्रिटेन के बाद अब US में मिला वायरस का पहला केस, जानिए होता है कितना खतरनाक

Monkeypox Cases: मंकीपॉक्स एक रेयर लेकिन गंभीर वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर फ्लू जैसी लक्षणों के साथ शुरू होता है. इसकी शुरुआत लिम्फ नोड्स की सूजन के साथ होती है, जो बाद में चेहरे और शरीर पर दाने के रूप में विकसित होती है.

Monkeypox Virus: ब्रिटेन के बाद अब US में मिला वायरस का पहला केस, जानिए होता है कितना खतरनाक

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित शख्स के हाथ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बोस्टन:

ब्रिटेन के बाद 'मंकीपॉक्स' वायरस ने अब संयुक्त राज्य में भी पांव पसारना शुरू कर दिया है. यहां हाल ही में कनाडा का सफर कर लौटे शख्स में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई है. मैसाचुसेट्स के राष्ट्रमंडल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को एक व्यस्क में संक्रमण की पुष्टि की है. जारी विज्ञाप्ति के अनुसार शुरुआती जांच मंगलवार को जमैका प्लेन में राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में पूरी की गई. जबकि, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) में संक्रमण की पुष्टि की प्रक्रिया पूरी की गई. 

कांटैक्ट ट्रेसिंग में जुटे स्वास्थ्य कर्मी

फिलहाल, डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ सीडीसी, संबंधित स्थानीय स्वास्थ्य बोर्डों और संक्रमित के स्वास्थ्य सेवा दे रहे लोकल बोर्ड के साथ मिलकर काम कर रहा है. ऐसा करने के पीछे का मकसद उन लोगों की पहचान करना है, जो संक्रमित के संपर्क में आए हैं. रिलीज के अनुसार संक्रमित से समाज के अन्य लोगों को कई खतरा नहीं है. संक्रमित अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है. 

जारी बयान में कहा गया कि मंकीपॉक्स एक रेयर लेकिन गंभीर वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर फ्लू जैसी लक्षणों के साथ शुरू होता है. इसकी शुरुआत लिम्फ नोड्स की सूजन के साथ होती है, जो बाद में चेहरे और शरीर पर दाने के रूप में विकसित होती है. संक्रमण के अधिकांश मामले दो से चार सप्ताह तक चलते हैं. ये संक्रमण आसानी से लोगों के बीच नहीं फैलता. लेकिन बॉडी फ्लूइड, संक्रमित द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तू, अधिक देर तक फेस-टू-फेस कॉन्टैक्ट औक रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट के संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है. 

समलैंगिक संबंध बनाने वालों को खतरा

गौरतलब है कि संयुक्त राज्य में साल 2022 में इससे पहले मंकीपॉक्स के एक भी मामलों की पहचान नहीं की गई है. जबकि टेक्सास और मैरीलैंड में, साल 2021 में नाइजीरिया की यात्रा करने वाले लोगों में एक मामला सामने आया है. वहीं, यूनाइटेड किंगडम ने इस साल मई की शुरुआत में मंकीपॉक्स के 9 मामलों की पुष्टि की है. इन में से एक संक्रमित हाल ही में नाइजीरिया गया था. जबकि अन्य संक्रमितों में से किसी ने भी हाल में यात्रा की सूचना नहीं दी है. यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट मानें तो संक्रमितों समलैंगिक संबंध बनाने वाले पुरुष शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें -

ब्रिटेन में Monkeypox Virus की आफत, समलैंगिकों को 'अधिक खतरा'

मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला आया सामने, जानिए इसके लक्षण

Video: देश प्रदेश : असम में बारिश के चलते हालात बिगड़े, सरकार का फोकस लोगों को बचाने पर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)