OpenAI कंपनी में मीरा मुराती ने ली सेम ऑल्टमैन की जगह, अंतरिम CEO बनने पर जताई खुशी

सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी (OpenAI CEO Sam Altman Suspension) मामले के एक जानकार ने कहा कि दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी को उनकी बर्खास्तगी के बारे में सिर्फ कुछ मिनट पहले ही पता चला था.

OpenAI कंपनी में मीरा मुराती ने ली सेम ऑल्टमैन की जगह, अंतरिम CEO बनने पर जताई खुशी

OpenAI कंपनी में सेम ऑल्टमैन की जगह मीरा मुराती ने ली

खास बातें

  • OpenAI कंपनी की अंतरिम CEO बनीं मीरा मुराती
  • ChatGPT कंपनी में ली सेन ऑल्टमैन की जगह
  • मीरा मुराती ने कर्मचारियों से की काम पर ध्यान देने की अपील
नई दिल्ली:

OpenAI कंपनी के को-फाउंटर और सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटाए जाने के बाद उनकी जगह कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती (Mira Murati OpenAI Interim CEO) ने ली. ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक कर्मचारियों को भेजे गए एक ज्ञापन के मुताबिक, ओपनएआई अंतरिम CEO मीरा मुराती ने सैम ऑल्टमैन के निष्काषन के बाद कंपनी में लीडरशप भूमिका मिलने के लिए "सम्मानित महसूस किया. मीरा मुराती ने शुक्रवार को ऑल्टमैन के अचानक चले जाने के बाद परेशान कंपनी के कर्मचारियों से उनके काम पर ध्यान देने की अपील की. 

ये भी पढ़ें-ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपनएआई ने CEO सैम ऑल्टमैन को कर दिया बर्खास्त

"सभी कर्मचारी काम पर ध्यान दें'

मीरा मुराती ने लिखा, "पहले से कहीं ज्यादा जरूरी है कि हम अपनी कोर वैल्यूज के लिए सच्चे रहें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें." अटकलें लगाई जाने लगीं कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर और ओपनएआई की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प, ऑल्टमैन को हटाने में शामिल हो सकती है. इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर कहा," माइक्रोसॉफ्ट ने ऑल्टमैन के बाहर निकलने की योजना नहीं बनाई थी.

'ऑल्टमैन की बर्खास्तगी में माइक्रोसॉफ्ट का हाथ नहीं'

इस मामले के एक जानकार ने कहा कि दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी को ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बारे में सिर्फ कुछ मिनट पहले ही पता चला था. माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने उन सभी चिंताओं को कम करने की कोशिश की, जिनसे ऑल्टमैन के जाने से उनकी कंपनी की आगे की एआई योजनाओं को नुकसान हो सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन में एक नई एआई चिप का अनावरण किया, जिसके बारे में ओपनएआई ने कहा कि वह परीक्षण कर रहा है, साथ ही कई नए कार्यक्रम और अपडेट भी किए जा रहे हैं, जिनमें से कई स्टार्टअप की तकनीक पर आधारित हैं.

'दुनिया को तकनीक का फायदा देते रहेंगे'

सत्या नडेला ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हमने ओपनएआई के साथ एक दीर्घकालिक समझौता किया है, जिसमें हमारे इनोवेशन एजेंडा और एक रोमांचक उत्पाद रोडमैप को पूरा करने के लिए हर जरूरी चीज तक पूरी पहुंच है. हम अपनी साझेदारी और मीरा और टीम के प्रति प्रतिबद्ध हैं. हम एक साथ मिलकर दुनिया को इस तकनीक का फायदा देना जारी रखेंगे."

मीरा मुराती ने नहीं किया ऑल्टमैन का जिक्र

वहीं मीरा मुराती ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट की लीडरशिप से बात की थी. उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी केविन स्कॉट और सत्या नडेला का जिक्र करते हुए मेमो में लिखा, "मैंने आज पहले केविन और सत्या से बात की, जिन्होंने अपना अटूट समर्थन व्यक्त किया." उन्होंने लिखा कि ओपनएआई एक अहम मोड़ पर है, जहां हमारे टूल को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है. डेवलपर्स सक्रिय रूप से हमारे प्लेटफार्मों पर काम कर रहे हैं, और पॉलिसी मेकर्स इन प्रणालियों को विनियमित करने के सर्वोत्तम तरीकों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं. उन्होंने इसे स्वागत योग्य बताया और कहा कि यह भविष्य के लिए भाग लेने का अवसर है, जहां एआई का निर्माण और उपयोग अच्छे के लिए किया जाएगा. हालांकि मीरा मुराती ने मेमो में ऑल्टमैन का नाम नहीं लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-ChatGPT और OpenAI से परेशान दुनियाभर के न्यूज ऑर्गेनाइजेशन, कॉपीराइट को लेकर लिखा ओपन लेटर