विज्ञापन
Story ProgressBack

मैक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति की आखिर क्यों हो रही इतनी चर्चा!

राष्ट्रपति पद की दो प्रमुख उम्मीदवार महिलाएं हैं: वामपंथी मोरेना पार्टी से क्लाउडिया शिनबाम और रूढ़िवादी पीएएन पार्टी से ज़ोचिटल गाल्वेज़, जो विपक्षी दलों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

Read Time: 4 mins
मैक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति की आखिर क्यों हो रही इतनी चर्चा!
क्लाउडिया शिनबाम

मेक्सिको के लोगों ने रविवार को ऐतिहासिक दो महिलाओं के बीच हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. दरअसल, मेक्सिको का इतिहास जेंडर बायस और डिस्क्रिमिनेशन वाला रहा है और ऐसे में यह मेक्सिको के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, जहां पहली बार दो महिलाएं राष्ट्रपति चुनाव में खड़ी हुई हैं. 

राष्ट्रपति पद की दो प्रमुख उम्मीदवार महिलाएं हैं: वामपंथी मोरेना पार्टी से क्लाउडिया शिनबाम और रूढ़िवादी पीएएन पार्टी से ज़ोचिटल गाल्वेज़, जो विपक्षी दलों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. तीसरी उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज़ मायनेज़ हैं, जो इस दौड़ में सबसे युवा हैं और केंद्र-वाम नागरिक आंदोलन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

रविवार को हुए मतदान देश के इतिहास का सबसे बड़ा इलेक्शन था. ऐसा इसलिए क्योंकि मेक्सिको में 98 मिलियन वोटर्स ने अपना वोट किया है और 1.4 मिलियन मेक्सिन ऐसे हैं, जो विदेश से भी अपना वोट कास्ट कर सकते हैं. 20,000 से अधिक पदों पर नियुक्ति की जानी है, जिनमें से अनुमानतः 70,000 उम्मीदवार सीनेटर, मेयर और गवर्नर बनने की होड़ में हैं.

इस चुनाव में हिंसा का बोलबाला रहा है, जो मेक्सिको के इतिहास में सबसे खूनी चुनाव है. सत्ता में आने वालों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे आपराधिक संगठनों ने दर्जनों राजनीतिक उम्मीदवारों और आवेदकों की हत्या की है.

मेक्सिको की राजनीति में ऐतिहासिक है ये चुनाव

मेक्सिको की राजनीति में यह चुनाव ऐतिहासिक भूमिका निभा रहे हैं. दो महिलाओं का राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा होना 1988 से देश में हुई प्रोग्रेस को दिखाता है. बता दें कि 1988 में मेक्सिको में पहले चुनाव हुए थे. रविवार को हुए चुनाव मेक्सिको के लोकतंत्र को अधिक मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाएगा. 

कौन हैं क्लाउडिया शिनबाम

61 साल की उम्र में, शीनबाम अपना काफी सारा अनुभव लेकर आई हैं, उन्होंने मेक्सिको सिटी के मेयर के रूप में काम किया है और खुद वह पेशे से जलवायु वैज्ञानिक हैं. मौजूदा राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर की एक कट्टर सहयोगी, शीनबाम की उम्मीदवारी सामाजिक कल्याण, शिक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने वाली उनकी नीतियों की निरंतरता का प्रतिनिधित्व करती है. यदि वह निर्वाचित होती हैं, तो वह न केवल मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी, बल्कि CNN की रिपोर्ट के अनुसार, यहूदी विरासत की पहली नेता भी होंगी. अपनी नीतियों में, शीनबाम ने वादा किया है:

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज़ ओब्रेडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखना
  • छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का विस्तार करना
  • छोटे पैमाने के किसानों के लिए मुफ्त उर्वरक प्रदान करना
  • राष्ट्रीय रक्षक और न्यायिक सुधारों के एकीकरण सहित व्यापक सुरक्षा सुधारों को लागू करना 

कौन हैं ज़ोचिटल गैल्वेज़

पीआरआई, पीएएन और पीआरडी सहित विपक्षी दलों के गठबंधन द्वारा समर्थित, गैल्वेज़, शिनबाम की उम्मीदवारी को कड़ी चुनौती दे रही हैं. व्यवसाय और राजनीति में पृष्ठभूमि के साथ, गैल्वेज़ शासन पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करती हैं, एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली की वकालत करती हैं और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं. उनके प्रस्तावों में शामिल हैं:

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज़ ओब्रेडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखना
  • मध्यम और निम्न वर्गों के लिए एक व्यापक सामाजिक कल्याण प्रणाली को लागू करना
  • जीवाश्म ईंधन पर मेक्सिको की निर्भरता को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा पहलों को प्राथमिकता देना
  • सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्थानीय और राज्य पुलिस बलों को मजबूत करना

राष्ट्रपति के सामने होंगी ये मुख्य चुनौतियां

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के व्यक्तित्व और नीतियों से परे, मेक्सिको का चुनाव, सुरक्षा और प्रवासन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से प्रभावित होता है. बढ़ती अपराध दर और अपनी सीमाओं पर चल रही चुनौतियों के साथ, मेक्सिको जटिल और परस्पर जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसके लिए विचारशील नेतृत्व और रणनीतिक समाधान की आवश्यकता है. मतदाताओं के लिए सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है, राजनीतिक हिंसा और संगठित अपराध की चिंताएं चुनावी प्रक्रिया पर प्रभाव डाल रही हैं. मेक्सिको में आज भी हिंसा बहुत अधिक प्रभावशाली है और इसकी वजह से नागरिकों की सुरक्षा हमेशा खतरे में बनी रहती है. ऐसे में नागरिकों के सुरक्षा राष्ट्रपति के लिए सबसे अहम चुनौती में से एक है. (इनपुट एएनआई से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: हवा में 'मौत का एयर शो', टकरा गए विमान, पायलट की गई जान
मैक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति की आखिर क्यों हो रही इतनी चर्चा!
अमेरिका में लापता हुई 23 वर्षीय भारतीय छात्रा, आखिरी बार लॉस एंजिल्स में आई थी नजर
Next Article
अमेरिका में लापता हुई 23 वर्षीय भारतीय छात्रा, आखिरी बार लॉस एंजिल्स में आई थी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;