विज्ञापन
This Article is From Jul 22, 2016

चीनी मुस्लिमों के ISIS में शामिल होने की अमेरिकी रिपोर्ट को चीनी मीडिया ने खारिज किया...

चीनी मुस्लिमों के ISIS में शामिल होने की अमेरिकी रिपोर्ट को चीनी मीडिया ने खारिज किया...
प्रतीकात्‍मक फोटो
बीजिंग: चीन की सरकारी मीडिया ने अमेरिका के एक थिंक टैंक की उस रिपोर्ट को ‘निराधार’ बताते हुये खारिज कर दिया, जिसमें यह दावा किया गया था कि उत्तर-पश्चिमी शिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में चीन की नीतियों ने स्थानीय मुसलमानों को ISIS में शामिल होने के लिए बाध्य किया है।

वाशिंगटन डीसी स्थित न्यू अमेरिका फाउंडेशन ने ISIS लड़ाकों के लीक हुये पंजीकरण दस्तावेजों के आधार पर बुधवार को एक रिपोर्ट जारी किया था। जिहादी संगठन को छोड़कर भागे हुये एक व्यक्ति ने ये दस्‍तावेज उपलब्‍ध कराये थे। दस्तावेजों से जिहादी संगठन में 3,500 विदेशियों के शामिल होने का पता चलता है जिसमें 114 लोग मुस्लिम बहुल प्रांत शिंजियांग के हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि हान चीनी और स्थानीय उइगर मुसलमान आबादी के बीच महत्वपूर्ण आर्थिक असमानताओं की वजह से शिंजियांग, आईएसआईएस लड़ाकों के लिए एक प्रमुख स्रोत बन गया है। उइगर की मुसलमान आबादी को दाढ़ी बढ़ाने और सिर को ढकने जैसी इस्लामी प्रथाओं पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ता है।

सरकार द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स ने शिंजियांग एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के एक रिसर्च फैलो, पान जहिपिंग को उद्धृत करते हुये कहा है कि रिपोर्ट निराधार है क्योंकि चीनी सरकार ने शिंजियांग में सामान्य धार्मिक गतिविधियों के मामले में कभी हस्तक्षेप नहीं किया और हान लोग और उइगर मुसलमान साथ मिलकर रमजान के दौरान खुशी मनाते हैं।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com