लिज़ ट्रस ब्रीटेन की अगली प्रधान मंत्री बनने को तैयार, मतदान में ऋषि सुनक से आगे

लिज़ ट्रस (Liz Truss) ब्रीटेन के अगले प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं. वो  शुक्रवार को कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के सदस्यों द्वारा ट्रस को सुनक पर मतदान में भारी समर्थन प्राप्त है.

लिज़ ट्रस ब्रीटेन की अगली प्रधान मंत्री बनने को तैयार, मतदान में ऋषि सुनक से आगे

सुनक और ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 मत पाने लिए कई बार आमने-सामने आये.

लंदन:

लिज़ ट्रस (Liz Truss) ब्रीटेन की अगली प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं. कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के सदस्यों द्वारा ट्रस को ऋषि सुनक से ज्यादा मतों से समर्थन प्राप्त है. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच दौड़ के क्रम में शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया जिसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले. सुनक अंतिम दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है.
 
कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे की जाएगी. सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की.

भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ने अपने अभियान में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही. वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी. हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)