विज्ञापन
Story ProgressBack

टाइटैनिक का मलबा देखने गई पनडुब्बी की तलाश जारी, पानी के भीतर से आ रही आवाज, 10 प्‍वांइट

Read Time:3 mins
???????? ?? ???? ????? ?? ???????? ?? ???? ????, ???? ?? ???? ?? ? ??? ????, 10 ????????

अटलांटिक महासागर की गहराइयों में डूबे टाइटैनिक जहाज को देखने गई लापता टूरिस्ट पनडुब्बी की तलाश जारी है. अमेरिकी तटरक्षक बल के मुताबिक, कनाडा के विमान ने अटलांटिक महासागर के एक सुदूर क्षेत्र में टाइटैनिक के मलबे के पास लापता ‘सबमर्सिबल’ की तलाश के दौरान पानी के भीतर से आवाज आने का पता लगाया है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि अब तक सबकुछ खत्‍म नहीं हुआ है.

  1. लापता टूरिस्ट पनडुब्बी में अब कुछ ही घंटों की ऑक्‍सीजन बची है. यूएस कोस्ट गार्ड, कैनेडियन जॉइंट रेस्क्यू सेंटर, और फ्रांस के अनुसंधान पोत उस टीम का हिस्सा हैं, जो ओर्का के आकार की सबमर्सिबल का पता लगाने के लिए घड़ी के खिलाफ दौड़ लगा रही है. पनडुब्बियां मानवयुक्त जलयान हैं, जो पनडुब्बियों के समान चलती हैं, लेकिन बहुत अधिक सीमित सीमा के भीतर.
  2. खोजकर्ता टीम ने बताया कि अभी तक जीवन के संभावित संकेत दिखाई दे रहे हैं. इसलिए टीम लापता टूरिस्ट पनडुब्बी तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.
  3. सोनार तकनीक का उपयोग करने वाले बचावकर्ताओं ने पानी के भीतर "तेज शोर" की आवाज़ों का भी पता लगाया है, जहां दो दिन पहले टूरिस्ट पनडुब्बी गायब हो गई थी. कई अमेरिकी एजेंसियों का कहना है कि शोर हर 30 मिनट में दोहराया जा रहा है. 
  4. यूएस कोस्ट गार्ड के मुताबिक, जहाज पर सवार पांच लोगों के पास सिर्फ 30 घंटे की ऑक्सीजन बची है. लापता पनडुब्बी सिर्फट टाइटन  को आपात स्थिति में 96 घंटे तक ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है.
  5. अमेरिका कोस्ट गार्ड ने कहा कि मिशन के संचालक ओशनगेट एक्सपेडिशन को इस जगह की काफी समझ है. कार्बन फाइबर और टाइटेनियम से बने 6.7 मीटर लंबे लापता टाइटन के किसी भी संकेत को खोजने में हवाई खोज अभी तक विफल रही है.
  6. उत्तर अटलांटिक के 20,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को खंगालने का प्रयास करने वाले बचाव दलों को कम दृश्यता और प्रतिकूल मौसम का सामना करना पड़ रहा है.
  7. टाइटैनिक के विशेषज्ञ टिम माल्टिन ने एनबीसी न्यूज नाउ को बताया, "नीचे काफ़ी अंधेरा है. यहां कड़ाके की ठंड भी है. समुद्र का तल मिट्टी से भरा और यह लहरदार है. ऐसे में आप अपना हाथ अपने चेहरे के सामने रखकर भी नहीं देख सकते हैं. यह वास्तव में अंतरिक्ष में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री होने जैसा है." 
  8. पनडुब्बी में पाकिस्तान के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान और ब्रिटिश कारोबारी हामिश हार्डिंग भी शामिल हैं. एक्शन एविएशन के अध्यक्ष हामिश हार्डिंग भी लापता हैं.    
  9. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन लापता टूरिस्ट पनडुब्बी की खोज पर करीब से नजर रख रहे हैं.
  10. बकिंघम पैलेस के एक सूत्र ने कहा कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स को खोज के बारे में सूचित करने के लिए कहा गया है, क्योंकि दाऊद लंबे समय से सम्राट की चैरिटी प्रिंस ट्रस्ट इंटरनेशनल का समर्थक है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer: टैक्स का बोझ बढ़ा तो अचानक हिंसा की आग में क्यों जल उठा केन्या? संसद पर भी हमला
टाइटैनिक का मलबा देखने गई पनडुब्बी की तलाश जारी, पानी के भीतर से आ रही आवाज, 10 प्‍वांइट
अमेरिकी कॉलेजों में गाजा को लेकर प्रदर्शन से पहुंच सकता है जो बाइडेन के पुनर्निर्वाचन को नुकसान? उनके समर्थकों ने कहा...
Next Article
अमेरिकी कॉलेजों में गाजा को लेकर प्रदर्शन से पहुंच सकता है जो बाइडेन के पुनर्निर्वाचन को नुकसान? उनके समर्थकों ने कहा...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;