विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2023

''अभी छोड़ें...''अग्निशमन विभाग ने दी चेतावनी, ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को छोड़ना होगा कैलिफोर्निया शहर

नेशनल वेदर सर्विस ने बताया कि भारी बारिश और भारी पहाड़ी हिमपात कैलिफोर्निया को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में सुरक्षा को मद्देनजर लोगों को शहर छोड़कर जाने की चेतावनी जारी की गई है.

Read Time: 3 mins
''अभी छोड़ें...''अग्निशमन विभाग ने दी चेतावनी,  ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को छोड़ना होगा कैलिफोर्निया शहर
मॉन्टेसिटो फायर डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया- पिछले 30 दिनों में मॉन्टेसिटो में 12 से लेकर 20 इंच से अधिक बारिश हुई

मॉन्टेसिटो. ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को कैलिफोर्निया शहर छोड़ने होगा. फायर फाइटर्स की ओर से चेतावनी दी गई है कि भूस्खलन से आलीशान घरों को भी नुकसान हो सकता है. मॉन्टेसिटो में 24 घंटे में आठ इंच (20 सेंटीमीटर) तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. लॉस एंजिल्स से 90 मिनट की दूरी पर बसे इस शहर में प्रशासन ने चेतावनी जारी कर क्षेत्र में रहने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्ति को यहां से निकल जाने को कहा है. 

इस शहर में प्रिंस हैरी के अलावा ओपरा विन्फ्रे और जेनिफर एनिस्टन जैसे अमेरिकी मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी कई हस्तियां रहती हैं. अग्निशमन विभाग की वेबसाइट में कहा गया, "तुरंत छोड़ें, यहां तेजी से स्थितियां बदल सकती है. कृपया आपातकालीन अलर्ट पर ध्यान दें." कैलिफोर्निया के ग्रामीण इलाकों में लाखों डॉलर की लुभावनी संपत्तियां बनी हुई हैं. अब इन सब पर संकट मंडरा रहा है. बताया जा रहा है कि पेड़ों और झाड़ियों के बिना अब बारिश की वजह से मिट्टी का कटान और भूस्खलन होने की संभावना बेहद ज्‍यादा है. मॉन्टेसिटो फायर डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया, "पिछले 30 दिनों में मॉन्टेसिटो में 12 से लेकर 20 इंच से अधिक बारिश हुई है. ये हमारे वार्षिक औसत 17 इंच से अधिक है."

बता दें कि मॉन्टेसिटो से लोगों को निकल जाने का आदेश तब दिया गया है, जब कैलिफोर्निया में लगातार तूफान आ रहे हैं. इसकी वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. गोल्डन स्टेट के एक बड़े हिस्से में पहले ही बाढ़ की चेतावनी जारी की जा चुकी है. 

कैलिफोर्निया में क्‍यों हुआ मौसम खराब?
सर्दियों के दौरान कैलिफोर्निया में भारी बारिश होना असामान्य नहीं है. तूफान पश्चिमी अमेरिका की ओर से आते हैं, जो दो दशक से भी अधिक समय से सूखे की मार झेल रहा है. परिणामस्‍वरूप जंगल में अधिक और बार-बार आग लगने की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव जनित जलवायु परिवर्तन, जो जीवाश्म ईंधन के अनियंत्रित जलने से लाया गया है, इस कारण ये तूफान आने लगे हैं. सैन फ्रांसिस्को के आसपास पिछले हफ्ते आए तूफान के बाद बाढ़ के कारण हजारों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा. न्‍यू ईयर ईव पर आए इस तूफान के बाद जगह-जगह जलभराव हो गया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में चुनाव के लिए मतदान शुरू, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के चुनावी भविष्य का होगा फैसला
''अभी छोड़ें...''अग्निशमन विभाग ने दी चेतावनी,  ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को छोड़ना होगा कैलिफोर्निया शहर
मालदीव के साथ एफटीए चाहता है भारत : मालदीव के मंत्री
Next Article
मालदीव के साथ एफटीए चाहता है भारत : मालदीव के मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;