दुनियाभर में लता मंगेशकर के प्रशंसकों का टूटा दिल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने ऐसे किया याद...

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) कई देशों में अपनी गायिकी से लाखों दिलों पर राज करती थीं. अंतरराष्ट्रीय मीडिया( International Media) में छपी ख़बरें बताती हैं कि केवल भारत ही नहीं दुनिया के कई कोनों में उनका कद कितना बड़ा था...

दुनियाभर में लता मंगेशकर के प्रशंसकों का टूटा दिल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने ऐसे किया याद...

Lata Mangeshkar भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अपने गानों से छाईं हुईं थीं

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन से दुनिया भर में उनके प्रशंसकों को गहरा धक्का लगा है. पाकिस्तान (Pakistan), यूएई (UAE), बहरीन (Bahrein), सऊदी अरब (Saudi Arab) से लेकर, सिंगापुर (Singapore) और ब्रिटेन (UK) तक के प्रमुख अखबारों ने स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन और भारत में उनके अंतिम संस्कार को प्रमुखता से जगह दी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट कर लता मंगेशकर के निधन पर अफसोस जताया और कहा कि उनके गानों से दुनिया भर के लोगों को सुकून मिलता था.  

इतना ही नहीं पाकिस्तान के सरकारी चैनल पीटीवी पर भी लता जी को श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान पाकिस्तान में लता जी के  उनके प्रमुख गानों को प्रसारित किया गया.  

अफग़ानिस्तान में भी लता जी के जाने से उनके प्रशंसकों में शोक की लहर है. अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने लता मंगेशकर को याद करते हुए एक ट्वीट किया और कहा कि लता जी के गानों ने लाखों दिलों को खुशी से भरा. इस समय हमारी संवेदनाएं भारत के साथ हैं. अफगानिस्तान के भारत में मौजूद राजदूत ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. 

संयुक्त अरब अमीरात, यूएई का प्रमुख अखबार खलीज टाइम्स लिखता है कि लता मंगेशकर के जाने के उनके प्रशंसक बेहद दुखी हैं और उनके चाहने वालों ने उन्हें दिल से याद करते हुए कहा कि कई पीढ़ियां उनके गीतों को गुनगुनाते हुए बड़ी हुईं .  

सऊदी अरब के प्रमख अखबार अरब न्यूज़ ने लता जी के निधन से जुड़ी कई खबरों को प्रकाशित किया है. साथ ही पाकिस्तान में लता जी को मिली प्रेमपूर्ण श्रद्धांजलि की खबर दी है.   

पाकिस्तान के अखबार डॉन में लता मंगेशकर उनकी कला और कराची के संबंध को याद करते हुए एक लंबा लेख दिया गया है जिसमें बताया गया है कि कैसै पाकिस्तान के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अक्सर लता जी के गाने बजा करते थे और कैसे जब 2016 में एक कराची के लड़के ने लता जी की , "याद पिया की आए" ठुमरी को गा कर उसकी वीडियो क्लिप इंटरनेट पर डाली तो फेसबुक पर लता जी ने पूछा था कि ये गुणी व्यक्ति कौन है? इसके बाद उस मास्टर असलम नाम के व्यक्ति को पाकिस्तान में खूब स्पॉट लाइट मिली.  

बहरीन के अखबार गल्फ न्यूज़ की वेबसाइट पर लता जी से जुड़ी कई खबरें एक के बाद एक ऐसे प्रकाशित की हैं जैसे उनका जाना हिंदुस्तान के लिए ही नहीं बहरीन के लिए भी निजी नुकसान हो. गल्फ न्यूज़ ने उनकी तबियत खराब होने की खबर से लेकर लता जी की अंतिम यात्रा तक उन्हें पूरे सम्मान के साथ जगह दी है. जिसमें लता जी के गाने, उनके फोटो और अंतिम समय में मिली विदाई की खबरें भी प्रकाशित की गई हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन और सिंगापुर के अखबार द स्ट्रेट्स टाइम्स  और जापान के मीडिया जापान टाइम्स ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से  लिखा है, 92 साल की उम्र में " बॉलीवुड की बुलबुल" (Nightingale of Bollywood)  लता मंगेशकर का मुंबई में निधन हुआ.