कल  Amazon का CEO पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस, जानें कैसे खड़ी की 1.7 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी

बेजोस जब लोगों से रूबरू होते हैं तो अपने शुरुआती दिनों को याद करते हैं. उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत गैरेज से की थी. जब उन्होंने खुद ऑर्डर पैक किए और पोस्ट ऑफिस में बॉक्स ले गए.

कल  Amazon का CEO पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस, जानें कैसे खड़ी की 1.7 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी

कल अमेजन का सीईओ पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका:

अमेजन को एक मामूली ऑनलाइन बुकसेलर से दुनिया की सबसे शक्तिशाली ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में स्थापित करने जेफ बेजोस कल कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगे. कल यानी सोमवार को जेफ बेजोस के इस्तीफा देने के बाद एंडी जेसी अमेजन के नए सीईओ बन जाएंगे. सीईओ का पद छोड़ने के बाद वह अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे. जेफ बेजोस अपने नए करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं. बेजोस अब अपनी अन्य परियोजनाओं में ज्यादा वक्त देंगे. जिसमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन मुख्य है. इसके साथ ही वे अपने परोपकार के लक्ष्य और अन्य प्रयासों पर ज्यादा फोकस करेंगे.

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी इनोवेशन के एक सीनियर फेलो डैरेल वेस्ट ने कहा, "बेजॉस किताबों की बिक्री, खुदरा बाजार, क्लाउड कंप्यूटिंग और होम डिलीवरी के क्षेत्र में बदलाव लाने वाले लीडर रहे हैं." उन्होंने कहा, "वह एक ऐसे अग्रणी हैं, जिन्होंने लोगों की जरूरतों को बखूबी समझा, जैसे कि एक ऑनलाइन स्टोर पर जाना, कुछ ऑर्डर करना, और अगले ही दिन आपकी जरूरत का सामान आपके आपके घर पहुंच जाना. ई-कॉमर्स क्षेत्र को बुलंदियों पर ले जाने में बेजोस ने अहम भूमिका निभाई है."

बता दें कि बेजोस जब लोगों से रूबरू होते हैं तो अपने शुरुआती दिनों को याद करते हैं. उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत गैरेज से की थी. जब उन्होंने खुद ऑर्डर पैक किए और पोस्ट ऑफिस में बॉक्स ले गए. आज, अमेज़न का बाजार मूल्य $1.7 ट्रिलियन से अधिक है. इसने ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्रॉसरी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्ट्रीमिंग मीडिया और अन्य में संचालन से 2020 में $ 386 बिलियन का वार्षिक राजस्व बटोरा है.


एंडपॉइंट टेक्नोलॉजीज एसोसिएट्स के विश्लेषक रोजर के ने कहा कि बेजोस के पास अगला बाजार खोजने का सही इंस्टिंक्ट था." रोजर ने कहा कि बेजोस ने बड़ी चतुराई से किताबों से दूसरे मर्चेंडाइज को एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस में बदल दिया और कंपनी के लिए सफलतापूर्वक क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जो अत्यधिक लाभदायक अमेज़ॅन वेब सर्विसेज बन गया. अमेजन ने अपने शुरुआती सालों में ही मुनाफे को छोड़कर अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टेक्नालिसिस रिसर्च के बॉब ओ'डॉनेल ने कहा कि बेजोस "पहले या केवल एक ही नहीं थे, लेकिन उन्होंने (ई-कॉमर्स की) अवधारणा ली और इसे पूरा करने के लिए काम किया. अमेजन प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने में सक्षम था क्योंकि बेजोस ने बुनियादी ढांचे के निर्माण की आवश्यकता को पहचाना... गोदामों, ट्रकों, विमानों और व्यापार के लिए अन्य रसद के विशाल नेटवर्क तैयार किया.