विज्ञापन
Story ProgressBack

"रनवे सुरक्षा पर पहले ही मिली चेतावनी...": अब टोक्यो विमान दुर्घटना की होगी जांच

एक्सपर्ट्स ने कहा कि दुर्घटना (Japan Airlines Crash) वाली जगह का मतलब है कि फिजिकल एविडेंस, रडार डेटा, और गवाह खाते या कैमरा फुटेज आसानी से उपलब्ध होने की संभावना है, जिससे फोरेंसिक काम आसान हो जाएगा.

Read Time: 4 mins
"रनवे सुरक्षा पर पहले ही मिली चेतावनी...": अब टोक्यो विमान दुर्घटना की होगी जांच
जापान विमान हादसे की होगी जांच.
नई दिल्ली:

जापान के हानेडा हवाई अड्डे के रनवे पर दो विमानों में टक्कर (Japan Airline Crash) में पांच लोगों की मौत हो गई, अब इस मामले की जांच होगी. रॉयटर्स के मुताबिक रनवे सुरक्षा के बारे में पहले ही ग्लोबल एयरलाइन इंडस्ट्री को चेतावनी जारी की गई थी. हालांकि जापान एयरलाइंस के विमान के सभी यात्री सुरक्षित हैं. जापान एयरलाइंस एयरबस A350 में सवार सभी 379 लोग डी हैविलैंड डैश-8 कोस्ट गार्ड टर्बोप्रॉप के साथ टक्कर के बाद बाहर निकाल लिए गए, लेकिन फ्लाइट के छह सदस्यों में से पांच की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें-जापान एयरपोर्ट पर भीषण आग की चपेट में आए प्लेन से बचाए गए यात्री ने शेयर की खौफनाक तस्वीर

एयरपोर्ट रनवे टक्कर मामले की होगी जांच

जांच से परिचित लोगों का कहना है कि जापान सुरक्षा परिवहन बोर्ड (जेटीएसबी) फ्रांस में एजेंसियों की भागीदारी के साथ जांच का नेतृत्व करेगा. जहां हवाई जहाज का निर्माण हुआ था और जहां इसके दो रोल्स-रॉयस इंजन का निर्माण किया गया था, वहां पर जांच की जाएगी. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि तनाव की बात यह है कि ज्यादातर दुर्घटनाएं कई कारणों की वजह से होती हैं, किसी भी कारण का पता लगाना अभी जल्दबाजी होगी.

लेकिन जांचकर्ताओं से व्यापक रूप से यह पता लगाने की उम्मीद जताई जा रही है कि विमान और हवाईअड्डा प्रणालियों की विस्तृत जांच के साथ-साथ नियंत्रकों ने दोनों विमानों को क्या निर्देश दिए थे. मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को जापान में मीडिया को बताया कि A350 विमान सामान्य रूप से उतरने की कोशिश कर रहा था उसी समय वह कोस्ट गार्ड प्लेन से टकरा गया, जिसे बॉम्बार्डियर डैश -8 भी कहा जाता है. जांच के लिए पहला काम फ्लाइट डेटा और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डिंग के साथ ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर को फिर से पाना होगा. 

'कोस्ट गार्ड प्लेन रनवे पर क्यों था'

एक्सपर्ट्स ने कहा कि दुर्घटना वाली जगह का मतलब है कि फिजिकल एविडेंस, रडार डेटा, और गवाह खाते या कैमरा फुटेज आसानी से उपलब्ध होने की संभावना है, जिससे फोरेंसिक काम आसान हो जाएगा. यूके स्थित कंसल्टेंसी एसेंड बाय सीरियम में विमानन सुरक्षा के निदेशक पॉल हेस ने कहा, "एक स्पष्ट सवाल यह है कि क्या कोस्ट गार्ड प्लेन रनवे पर था और अगर हां तो क्यों." बता दें कि यह दुर्घटना यूरोप के प्रमुख ड्युअल इंजन वाले लॉन्ग-हॉल जेट एयरबस ए350 से जुड़ी पहली अहम दुर्घटना है, जो 2015 से सेवा में है.

बता दें कि अमेरिका स्थित एक सेफ्टी ग्रुप ने पिछले महीने रनवे टकराव के जोखिम के बारे में चेतावनी जारी की थी. वहीं 
फ़्लाइट सेफ्टी फ़ाउंडेशन ने आसमान में ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से रनवे घुसपैठ में नई बढ़ोतरी को रोकने के लिए ग्लोबल एक्शन का आह्वान किया. सीईओ हसन शाहिदी ने एक बयान में कहा, "सालों से भिड़ंत को रोकने की कोशिश के बावजूद भी अब तक ऐसा हो रहा है. " उन्होंने कहा कि रनवे पर भिड़ंत का खतरा एक वैश्विक चिंता है, इसके गंभीर परिणाम सामने आते हैं. 
ये भी पढ़ें-टक्कर के बाद धू-धूकर जल गया जापान एयरलाइंस का विमान, दो टुकड़ों में बंटा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बड़े बदलाव की राह पर आगे बढ़ रहा है फ्रांस? संसदीय चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग से जगी उम्मीद
"रनवे सुरक्षा पर पहले ही मिली चेतावनी...": अब टोक्यो विमान दुर्घटना की होगी जांच
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
Next Article
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;