विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2023

गाजा में तत्काल युद्धविराम वाला UN का प्रस्ताव नहीं हुआ पास, अमेरिका के वीटो की वजह से खारिज

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तत्काल युद्धविराम (Gaza Ceasefire) के लिए आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल किया, उन्होंने बंधकों की रिहाई की अपील करते हुए कहा कि "हमास द्वारा की गई क्रूरता कभी भी फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा को उचित नहीं ठहरा सकती."

गाजा में युद्धविराम के UN के प्रस्ताव पर अमेरिका ने लगाया वीटो

नई दिल्ली:

इजरायल-गाजा युद्ध को 2 महीने बीत चुके हैं, लेकिन अब तक संघर्ष विराम थमने का नाम नहीं ले रहा है. रिपोट्स के मुताबिक पिछले चौबीस घंटों में इजरायली हमलों में गाजा में 300 लोग मारे गए हैं. इस बीच गाजा में युद्धविराम (Gaza Ceasefire UN Resolution) का लगातार आह्वान किया जा रहा है. सीजफायर की ऐसी ही संयुक्त राष्ट्र की एक कोशिश को अमेरिका ने शुक्रवार को रोक दिया. UN के सीजफायर का प्रस्ताव को अमेरिका की वजह से पास नहीं हो सका. अमेरिका के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया.

ये भी पढे़ं-मध्य-पूर्व में रूस का दबदबा दिखाने के लिए पुतिन का UAE और सऊदी अरब का दौरा

UN के प्रस्ताव पर अमेरिका ने फेरा पानी

UN की तरफ से पेश किए गए प्रस्ताव में गाजा में तत्काल सीजफायर और बिना शर्त सभी बंधकों की रिहाई की मांग रखी गई थी. इस प्रस्ताव के पक्ष में 13 सदस्य देशों वोट किया लेकिन अमेरिका के इसके खिलाफ वीटो (US Veto For Resolution) कर दिया. दरअसल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमालों के बाद यहूदी देश ने हमास को जड़ से मिटा देने की कसम खाते हुए गाजा में अपने हमले लगातार जारी रखे हैं. वहीं अमेरिका इजरायल को पूरा सपोर्ट कर रहा है.

US ने UN के तत्काल युद्धविराम प्रस्ताव पर लगाया वीटो

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तत्काल युद्धविराम के लिए आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल किया, बता दें कि अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल बहुत ही रेयर किया जाता है. उन्होंने बंधकों की रिहाई की अपील करते हुए कहा कि "हमास द्वारा की गई क्रूरता कभी भी फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा को उचित नहीं ठहरा सकती." इस बीच इजरायल की मदद करने वाले अमेरिका ने UN के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया. 

गाजा की 80 फीसदी आवादी विस्थापित-UN

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, लड़ाई में फिलिस्तीनी क्षेत्र में अब तक 17,487 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. इजरायली आंकड़ों के मुताबिक, हमास ने इजरायल में हमला कर 1,200 लोगों की जान ले ली, वहीं 200 से ज्यादा को बंधक बना लिया. इजरायल ने गाजा के विशाल क्षेत्र को बंजर भूमि में तब्दील कर दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि करीब 80 प्रतिशत आबादी विस्थापित हो गई है, खाना, पानी, दवा और ईंधन के लिए लोगों को बहुत ही परेशान होना पड़ रहा है.

WHO के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने कहा, "लोग गर्मी पाने या शायद खाना पकाने के लिए थोड़ी सी जलाऊ लकड़ी पाने के लिए टेलीफोन के खंभों को काटना शुरू कर रहे हैं." वहीं डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (एमएसएफ) ने कहा कि सुरक्षा परिषद "चल रहे नरसंहार में शामिल थी."

"कई मोर्चों पर लड़ाई"

इज़रायल की सेना ने भूमध्य सागर में नेवी जहाजहमलों के फुटेज दिखाते हुए कहा कि उसने 24 घंटों में गाजा में 450 ठिकानों को निशाना बनाया है. वहीं हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर में गाजा शहर के पास 40 लोगों की मौत और जबालिया और मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में दर्जनों लोगों की मौत की सूचना दी.

गाजा के रहने वाले रिमाह मानसी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि उन्होंने उन सभी अपनों को खो दिया, जिनसे वह प्यार करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा, "ईश्वर उन लोगों को दंडित करें जो हमारी पीड़ा देखकर शांत हैं. बता दें कि संघर्ष विराम के दौरान इजरायल के भी 91 सैनिकों की जान चली गई है. 

ये भी पढ़ें-हमास को खत्म करने के लिए इजरायल ने निकाली नई तरकीब, गाजा के सुरंगों में लाएगा 'सैलाब'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
गाजा में तत्काल युद्धविराम वाला UN का प्रस्ताव नहीं हुआ पास, अमेरिका के वीटो की वजह से खारिज
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;