'मांग रहे थे मदद, लहरा रहे थे सफेद झंडा', गलती से मारे गए इजरायली बंधक: रिपोर्ट

Israel Hamas War: बंधकों की हत्या की घोषणा के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इसने "मेरा दिल तोड़ दिया" और "पूरे देश का दिल तोड़ दिया".

'मांग रहे थे मदद, लहरा रहे थे सफेद झंडा', गलती से मारे गए इजरायली बंधक:  रिपोर्ट

Israel Hamas War: तीनों बंधक शर्टलेस थे और एक के हाथ में सफेद झंडा था. (File)

खास बातें

  • तीन बंधकों को "गलती से" खतरा समझकर मारी गोली
  • तीनों बंधक शर्टलेस थे और एक के हाथ में सफेद झंडा था
  • हमास ने इजराइल पर हमले के दौरान लगभग 250 लोगों को बंधक बनाया था
यरूशलेम:

Israel Hamas War: गाजा पट्टी (Gaza Strip) में हमास (Hamas) के ठिकानों पर इजरायली सेना के हमले में तीन बंधक मारे गए थे. गुरुवार को प्रकाशित एक सैन्य जांच में कहा गया है कि सैनिकों ने 10 दिसंबर को "बंधकों" को चिल्लाते हुए सुना था, लेकिन इसे हमास की साजिश और धोखे का प्रयास के रूप में समझा गया. यह मानते हुए कि इमारत विस्फोटकों से भरी हुई है, सैनिक बाहर निकल गए और भागने की कोशिश कर रहे हमास से जुड़े पांच लोगों को मार डाला.

जांच में कहा गया है कि इसके बाद बंधक शायद इमारत से भी भाग गए और 15 दिसंबर को इजरायली सैनिकों ने गलती से उन्हें खतरा समझकर गोली मार दी. दो बंधक को सेना ने तुरंत गोली मार दी. वहीं तीसरा बंधक भाग गया और उसकी पहचान करने के लिए सैनिकों को गोली न चलाने का आदेश दिया गया.

जांच रिपोर्ट के अनुसार  "मदद!" की चीखें और "वे मुझ पर गोली चला रहे हैं"....ये सुनकर इजरायली कमांडरों ने जीवित बंधक को सैनिकों की ओर बढ़ने के लिए कहा. लेकिन टैंक के पास खड़े दो सैनिकों को आदेश नहीं सुनाई दिया और उन्होंने बंधक को गोली मार दी. जिसमें उसकी मौत हो गई.

तीनों बंधक शर्टलेस थे और एक के हाथ में सफेद झंडा था. जांच रिपोर्ट के साथ प्रकाशित एक बयान में सेना प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा, "इस घटना में सेना बंधकों को छुड़ाने के अपने मिशन में विफल रही. तीन मौतों को रोका जा सकता था''

बंधकों की हत्या की घोषणा के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इसने "मेरा दिल तोड़ दिया" और "पूरे देश का दिल तोड़ दिया".

इज़राइल इन तीनों बंधकों की मौत पर शोक मना रहा है. इननकी पहचान योतम हैम, एलोन शमरिज़ और समेर अल-तलाल्का के रूप में की गई है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के दौरान लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था. गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, समूह के खिलाफ इजरायल के जवाबी युद्ध में 18,700 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-  पति ने यूट्यूब पर गाने सुनने के लिए मांगा मोबाइल फोन, गुस्‍से में पत्‍नी ने आंख में घोंप दी कैंची



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)