विज्ञापन
This Article is From May 13, 2013

पाकिस्तान चुनाव में धांधली का दावा, नवाज को हुआ फायदा

पाकिस्तान चुनाव में धांधली का दावा, नवाज को हुआ फायदा
इस्लामाबाद: पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में हारने वाले कुछ प्रत्याशियों ने धांधली की शिकायत की है, जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने इसकी जांच के लिए सोमवार को बैठक बुलाई। चुनावी नतीजों से हालांकि पाकिस्तान के शेयर बाजार में उछाल आया है। निवेशकों ने पाकिस्तान में एक स्थिर व मजबूत सरकार बनने का भरोसा जताया है।

इधर, एक स्वतंत्र एजेंसी ने दावा किया है कि कई स्थानों पर 100 फीसदी या 100 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है जोकि पूरी तरह असंभव है। एजेंसी का दावा है कि इस धांधली से नवाज शरीफ को फायदा पहुंचा है।   

समाचार चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए शनिवार को हुए मतदान के बाद हारने वाले कुछ उम्मीदवारों ने चुनाव में धांधली की शिकायत की है। निर्वाचन आयोग को देश के विभिन्न इलाकों से नेशनल असेम्बली की विभिन्न सीटों पर चुनाव में धांधली की शिकायत मिली। हारने वाले उम्मीदवारों ने सोमवार को देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन भी किया। निर्वाचन आयोग ने जांच के लिए बैठक बुलाई।

पाकिस्तान के चुनाव नतीजों ने हालांकि शेयर बाजार में निवेश करने वालों को खुशी दी है। निवेशकों में देश में स्थिर सरकार और शांति का भरोसा बहाल हुआ है, जिसकी वजह से उन्होंने खूब खरीदारी की। इसका नतीजा यह हुआ कि कराची स्टॉक एक्सचेंज (केएसई)-100 सूचकांक में सोमवार को शुरुआती दौर में 300 अंकों की बढ़त देखी गई और यह रिकॉर्ड 20,000 तक पहुंच गया।

उधर, पंजाब में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को मिली स्पष्ट जीत के बाद गवर्नर मखदूम अहमद महमूद ने इस्तीफा दे दिया। नवाज के छोटे भाई शाहबाज शरीफ एक बार फिर पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

वहीं, सिंध प्रांत में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की सरकार बनने वाली है, जो नेशनल असेम्बली का चुनाव हार गई है।

नेशनल असेम्बली के चुनाव में आसिफ अली जरदारी की पार्टी पीपीपी तीसरे स्थान पर है। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com