विज्ञापन
This Article is From Jun 13, 2014

बगदाद की ओर बढ़े चरमपंथी, इराक ने सुरक्षा बढ़ाई

बगदाद की ओर बढ़े चरमपंथी, इराक ने सुरक्षा बढ़ाई
फोेटो क्रेडिट एएफपी
बगदाद:

चरमंपथियों के बगदाद की ओर बढ़ने के साथ ही इराकी सरकार ने आज राजधानी की रक्षा के लिए तैयारियां बढ़ा दी। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इराक को खंडित होने से बचाने के लिए वह सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। वाशिंगटन का कहना है कि अमेरिकी कंपनियां बगदाद के उत्तर में स्थित एक बड़े हवाई ठिकाने से अपने कर्मचारियों को हटा रही है।

मौजूदा स्थिति में बगदाद शहर से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर चरमपंथियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष चल रहा है। चरमपंथियों के बगदाद की ओर बढ़ने के साथ ही इराक के स्वायत्त कुर्दिश क्षेत्र के एक इलाके पर सुरक्षा बलों ने नियंत्रण स्थापित कर लिया है।

ओबामा ने कहा कि इराक को अपने सुरक्षा बलों को मजबूत करने में अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अधिक मदद की जरूरत पड़ने वाली है। अमेरिका ने इराकी सुरक्षा बलों को प्रशिक्षित और तैयार करने में अरबों डॉलर खर्च किए हैं। इराकी सुरक्षा बलों के तैयार होने के बाद से 2011 से अमेरिका अपने सुरक्षा बलों को हटा रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम सभी विकल्पों पर गौर कर रही है।..मैं किसी संभावना को खारिज नहीं करता।' वहीं इराक के गृह मंत्रालय ने कहा है कि सुरक्षा बलों ने नई सुरक्षा योजना बनाई है, ताकि राष्ट्रीय राजधानी की चरमपंथियों से रक्षा की जा सके। मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर साद मान ने बताया, 'यह योजना सुरक्षा बलों की तैनाती को लगातार बढ़ाने, खुफिया प्रयासों को बढ़ाने तथा तकनीक एवं दूसरे उपकरणों का इस्तेमाल करने की है।' उन्होंने कहा, 'हम आतंकवाद के खिलाफ जंग लड़ते रहे हैं और आज की स्थिति अनूठी है।'

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चरमपंथी समारा शहर पर नियंत्रण स्थिापित करने की कोशिश में हैं। तिकरित और समारा के बीच के इलाके डूर में प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि पूरी रात कई वाहनों पर सवार बंदूकधारी दक्षिण की ओर कूच करते देखे गए। सद्दाम हुसैन के गृहनगर तिकरित पर चरमपंथियों का कब्जा है। शिया समुदाय के लिए महत्वपूर्ण शहर समारा राष्ट्रीय राजधानी से 110 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। यहां अल असकरी दरगाह है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com