विज्ञापन
This Article is From Oct 02, 2012

भारत-अमेरिका ने की वीजा, अफगानिस्तान में सहयोग पर चर्चा

भारत-अमेरिका ने की वीजा, अफगानिस्तान में सहयोग पर चर्चा
न्यूयार्क: विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को अमेरिकी वीजा शुल्क में वृद्धि को लेकर भारतीय चिंताओं से अवगत कराया और साथ ही अफगानिस्तान पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के उपायों सहित कई सारे क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर उनके साथ चर्चा की।

कृष्णा ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से अलग क्लिंटन के साथ 45 मिनट बातचीत की।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कृष्णा और क्लिंटन ने कई सारे द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की।  

भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक सूत्र ने कहा कि चर्चा के दौरान क्लिंटन ने बेनघाजी स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले की भारत द्वारा निंदा किए जाने के लिए धन्यवाद दिया। इस हमले में लीबिया में अमेरिकी राजदूत क्रिस्टोफर स्टीवेन्स की मौत हो गई थी।

कृष्णा ने भी अमेरिका के विस्कॉन्सिन स्थित एक गुरुद्वारे में हुए हमले की घटना पर अमेरिकी सरकार द्वारा की गई त्वरित प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद दिया।

चर्चा के दौरान क्लिंटन ने कृष्णा से कहा कि अमेरिका, पेशेवरों के लिए वीजा शुल्क वृद्धि को लेकर भारत की चिंता को समझता है और चुनाव बाद इस मुद्दे की व्यापक समीक्षा की जाएगी, लेकिन यह समीक्षा भारत केंद्रित नहीं होगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, क्लिंटन ने भारतीय विदेश मंत्री कृष्णा को यह जानकारी उस समय दी, जब उन्होंने सोमवार को यहां अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठाया।

ज्ञात हो कि भारत ने पेशेवरों के लिए 2010 में किए गए वीजा शुल्क वृद्धि का विरोध किया है, जो उन भारतीय सॉफ्टवेयर कम्पनियों के साथ भेदभाव है, जो अपने कर्मचारियों को अल्पकालिक करारों पर अमेरिका भेजती हैं।

अफगानिस्तान से 2014 में अंतर्राष्ट्रीय सैनिकों की चरणबद्ध वापसी के मद्देनजर कृष्णा और क्लिंटन ने हिंसाग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिरता लाने तथा संयुक्त विकास परियोजनाओं के लिए भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग की सम्भावनाओं पर भी चर्चा की।

भारत, अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच पिछले सप्ताह न्यूयार्क में त्रिपक्षीय बातचीत हुई थी।

सोमवार की बैठक में दोनों नेताओं ने पिछले सप्ताह के त्रिपक्षीय संवाद की समीक्षा की और तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत के बीच पाइपलाइन सहित क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण परियोजनाओं पर चर्चा की।

भारतीय आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि क्लिंटन और कृष्णा ने प्रथम त्रिपक्षीय संवाद को सकारात्मक बताया और इस मोर्चे पर अपने सहयोग को आगे ले जाने की उन्होंने आशा व्यक्त की।

सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं ने दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय सहयोग के प्रयासों और भारत की पूर्वोन्मुखी नीति पर भी चर्चा की और उन्होंने इसके प्रति फिर से अपना समर्थन दोहराया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि कृष्णा और क्लिंटन ने ऊर्जा, असैन्य परमाणु सहयोग, वीजा, व्यापार और द्विपक्षीय निवेश और भारत के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने पर अपने संयुक्त प्रयासों पर भी चर्चा की।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com