भारत को पूरी सब्सिडी के साथ मिलेंगे कोरोना के 19 से 25 करोड़ टीके : गावी अलायंस

दिसंबर 2020 में कोवैक्स बोर्ड इस बात पर सहमत हुआ था कि एएमसी व्यवस्था के तहत मिलने वाली टीके की कुल खुराकों में से लगभग 20 प्रतिशत खुराक भारत को मिलेंगी.

भारत को पूरी सब्सिडी के साथ मिलेंगे कोरोना के 19 से 25 करोड़ टीके : गावी अलायंस

Gavi Alliance के तहत भारत को मिलेंगे सस्ते टीके

वाशिंगटन:

वैक्सीन से संबंधित वैश्विक संगठन गावी ने शुक्रवार को कहा कि भारत को कोरोना के 19-25 करोड़ टीके पूरी सब्सिडी पर मिलेंगे. भारत को तात्कालिक तकनीकी सहायता और कूलिंग चेन उपकरण के लिए 3करोड़ डॉलर की वित्तीय मदद भी मिलेगी.गावी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोवैक्स बोर्ड ने मुद्दे पर दिसंबर में निर्णय लिया था. गावी को यह संगठन कम और मध्यम आय वाले देशों को टीका उपलबध कराने के लिए वैश्विक प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है. भारत में फिलहाल कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं. 

गावी के एक प्रवक्ता कहा कि मौजूदा कोरोना संकट में भारत की मदद के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. दिसंबर 2020 में कोवैक्स बोर्ड इस बात पर सहमत हुआ था कि एएमसी व्यवस्था के तहत मिलने वाली टीके की कुल खुराकों में से लगभग 20 प्रतिशत खुराक भारत को मिलेंगी. इस तरह भारत को पूरी सब्सिडी पर 19 से 25 करोड़ टीके मिलेंगे.गावी को समझौते में वित्तीय सहायता में से भारत को लगभग 20 प्रतिशत मदद मिलेगी.गावी ने स्वीकार किया कि भारत में महामारी के मौजूदा संकट के चलते संगठन की टीका आपूर्ति पर असर पड़ा है क्योंकि नई दिल्ली टीकों की बड़ी निर्माता और आपूर्तिकर्ता रही है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com