विज्ञापन
This Article is From May 17, 2015

क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए मिलकर काम कर सकते हैं भारत और मंगोलिया : पीएम मोदी

क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए मिलकर काम कर सकते हैं भारत और मंगोलिया : पीएम मोदी
मंगोलिया में पीएम मोदी (फोटो सौजन्य : विदेश मंत्रालय)
उलान बाटोर: तीन दिन का चीन दौरा ख़त्म कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की शाम मंगोलिया की राजधानी उलान बाटोर पहुंचे। मंगोलिया पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को इस बात का गर्व है कि वह मंगोलिया का आध्यात्मिक पड़ोसी है। तीन देशों की यात्रा में मंगोलिया पीएम का दूसरा पड़ाव है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगोलिया में अपने समकक्ष से कहा ‘‘हम क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मंगोलिया की आर्थिक क्षमता और अवसंरचना के विस्तार में सहयोग देने के लिए एक अरब डॉलर का ऋण मुहैया कराएगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगोलिया की राजधानी में गैनदन तेग्चिलेन मठ के हंबा लामा (मुख्य मठाधीश) को बोधि वृक्ष का एक पौधा भेंट किया। मोदी मंगोलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वह भगवान बुद्ध को समर्पित गिर तीर्थस्थल पर गए।

हंबा लामा डी चोइजाम्त्स प्रधानमंत्री का हाथ पकड़कर उन्हें वज्र तारा मंदिर में लेकर गए, जहां भारतीय नेता ने प्रार्थना की। मोदी को मंदिर के उस पुस्तकालय में ले जाया गया, जहां प्राचीन पवित्र पुस्तकें रखी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने जनराएसाग मठ की परिक्रमा की। उन्होंने हंबा लामा को बोधि वृक्ष का एक पौधा भेंट किया।

गैनदन मंगोलिया का सबसे बड़ा और बेहद महत्वपूर्ण मठ है। 19वीं सदी के मध्यकाल में निर्मित यह एकमात्र ऐसा मठ है, जहां कम्युनिस्ट काल के दौरान भी बौद्ध परंपराएं जारी रहीं।

नरेंद्र मोदी मंगोलिया जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। मंगोलिया में लोकतंत्र की 25वीं सालगिरह के ऐतिहासिक मौके पर पहुंचे प्रधानमंत्री यहां की संसद को संबोधित करेंगे।

इसके बाद वे मंगोलिया के राष्ट्रपति साखिगिन इलबेडोर्ज से मुलाक़ात करेंगे। पीएम मोदी के सम्मान में मंगोलिया के राष्ट्रपति ने एक भोज का आयोजन किया है। दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

प्रधानमंत्री यहां भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com