विज्ञापन
This Article is From May 13, 2013

इमरान ने चुनाव परिणाम का स्वागत किया, लेकिन धांधली के आरोप लगाए

इमरान ने चुनाव परिणाम का स्वागत किया, लेकिन धांधली के आरोप लगाए
इस्लामाबाद: क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी ‘मजबूत विपक्ष’ की भूमिका निभाएगी लेकिन साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ प्रांतों में हुई धांधली ने पाकिस्तान के आम चुनाव को दागदार कर दिया है।

चुनाव प्रचार के दौरान रीढ़ की हड्डी में लगी चोट के बाद अस्पताल में भर्ती 60 वर्षीय इमरान ने एक वीडियो रिलीज में कहा, ‘लोकतंत्र की ताकत एक मजबूत विपक्ष है जो कि पिछले 10 वर्ष से पाकिस्तान में नहीं है। अभी तक यहां मित्रवत विपक्ष था। हम लोगों को विपक्ष का लाभ समझाएंगे।’’

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान ने न तो पीएमएल-एन की जीत पर कुछ कहा और न ही उसके प्रमुख नवाज शरीफ को इस जीत की बधाई दी जबकि देश के सभी नेताओं ने शरीफ को उनकी जीत पर बधाई दी है।

पाकिस्तान के निचले सदन की 272 सीटों के लिये हुए चुनाव के बाद आ रहे रुझानों के संबंध में यह इमरान की पहली प्रतिक्रिया है। नवाज शरीफ की पार्टी को 272 में से 125 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है।

पीएमएल-एन प्रमुख ने पहले ही जीत का दावा किया और कहा है कि अगली सरकार उनकी पार्टी बनाएगी।

इमरान ने चुनाव प्रचार के दौरान अकसर कहा था कि उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल होगा लेकिन रुझानों से पता चलता है कि उनकी पार्टी को 30 से थोड़ी ही ज्यादा सीटें मिलेंगी।

विश्लेषकों का कहना है कि इमरान की पार्टी को और भी कम सीटें मिलने की आशंका है क्योंकि उन्हें और उनकी पार्टी के कई नेताओं को एक से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल हुई है और अंत में वह सिर्फ एक ही सीट पर बने रह सकेंगे।

खराब परिणाम के बाद इमरान ने आरोप लगाया है कि पंजाब और सिंध प्रांत में धांधली के कारण उनकी पार्टी के परिणाम प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी धांधली के इन आरोपों पर ‘श्वेतपत्र’ लाएगी ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके।

इमरान खान ने कहा कि उनकी पार्टी खबर-पख्तूनख्वा प्रांत में सरकार बनाएगी। प्रांत में वह अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उन्होंने कहा कि वह पुलिस बल, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार कर प्रांत को पूरे पाकिस्तान के लिए आदर्श बनाएंगे।

इमरान ने बड़ी संख्या में मतदाताओं के घर से बाहर निकलने को ‘लोकतांत्रिक विकास’ बताया है। उन्होंने कहा कि संभवत: पाकिस्तान के इतिहास में इस बार सबसे ज्यादा मतदान हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों को इस लाकतांत्रिक विकास के लिए बधाई देता हूं। देश में राजनीतिक जागरूकता है और लोगों ने अपना भविष्य और भाग्य अपने हाथों में लेने का फैसला किया है।’’ बड़ी संख्या में युवाओं को घर से बाहर निकलकर मतदान करने के लिए प्रेरित करने का पूरा श्रेय इमरान खान को जाता है। इमरान ने विशेष तौर पर युवाओं को उनके जोश के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने जीवन में जीत और हार दोनों देखे हैं लेकिन जब भी मैं आपके जूनून को याद करता हूं हारने की तकलीफ मुझसे दूर हो जाती है।’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com