पाकिस्तान: हिंदू मंदिर की मूर्तियों के साथ तोड़फोड़, मामला दर्ज

पाकिस्तान (Pakistan) में 75 लाख हिंदू (Hindu) रहते हैं। हालांकि, समुदाय के अनुसार देश में 90 लाख से अधिक हिंदू हैं. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी है. वे अक्सर कट्टरपंथियों द्वारा उत्पीड़न की शिकायत करते हैं.

पाकिस्तान: हिंदू मंदिर की मूर्तियों के साथ तोड़फोड़, मामला दर्ज

Pakistan में Hindu Temple पर हुआ हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कराची :

पाकिस्तान (Pakistan) के कराची (Karachi) शहर में एक हिंदू मंदिर (Hindu Temple) में देवताओं की मूर्तियों में तोड़फोड़ की गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के पूजा स्थलों (Minorities Worship Places) में तोड़फोड का यह ताजा मामला है. पुलिस ने बताया कि कराची कोरंगी इलाके के श्री मारी माता मंदिर में बुधवार को देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ की गई. मंदिर कोरंगी थानाक्षेत्र में ‘‘जे'' इलाके में स्थित है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मंदिर को मुआयना करने के बाद मामले के बारे में पूछताछ की.

समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार, इस घटना से कराची के हिंदू समुदाय के लोग दहशत में हैं, खासकर कोरंगी इलाके में जहां किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस को तैनात किया गया है.

इलाके में रहने वाले हिंदू संजीव ने समाचार पत्र को बताया कि मोटरसाइकिल पर छह से आठ लोग इलाके में आए और मंदिर पर हमला कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें नहीं पता हमला किसने और क्यों किया.''

पुलिस से शिकायत दर्ज करने को कहा गया है.

कोरंगी के थाना प्रभारी फारूक संजरानी ने कहा, ‘‘ पांच से छह अज्ञात संदिग्ध मंदिर में दाखिल हो गए और वहां तोड़फोड़ करने के बाद फरार हो गए.'' उन्होंने बताया कि मंदिर पर हमला करने वाले अज्ञात संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है.

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू आबादी के मंदिरों को अक्सर भीड़ द्वारा निशाना बनाया जाता है. अक्टूबर में, कोटरी में सिंधु नदी के तट पर स्थित एक ऐतिहासिक मंदिर को अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर निशाना बनाया था. इस संबंध में कोटरी थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आधिकारिक अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं. हालांकि, समुदाय के अनुसार देश में 90 लाख से अधिक हिंदू हैं. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी है. वे अक्सर कट्टरपंथियों द्वारा उत्पीड़न की शिकायत करते हैं.