विज्ञापन

Video: याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के हमले से कुछ घंटे पहले गाजा की सुरंग में क्‍या कर रहा था?

7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया था. इजरायल ने इस हमले का रणनीतिकार याह्या सिनवार को बताया था.

हमास नेता याह्या सिनवार की मौत...

येरूशलम:

हमास नेता याह्या सिनवार मारा जा चुका है. सिनवार की मौत के बाद इजराइल ने शनिवार को एक फुटेज जारी किया, जिसमें हमास नेता को पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले से कुछ घंटे पहले अपना सामान गाजा में एक सुरंग में ले जाते देखा जा सकता है. हमास के इस हमले के बाद ही इजरायल के साथ जंग का आगाज हो गया था, जो अब तक जारी है. इजरायल और हमास के बीच जारी जंग कब खत्‍म होगी? इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है, क्‍योंकि इस युद्ध को बेहद करीब से देखने वाले लोगों का कहना है कि हमास नेता याह्या सिनवार की मौत निर्णायक क्षण है, लेकिन इससे युद्ध समाप्त नहीं होगा. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के घर पर हुए हिजबुल्‍लाह के हमले से इस बात के संकेत भी मिल गए हैं.  

बीवी-बच्‍चों के साथ सुरंग में सिनवार

इजरायल द्वारा जारी वीडियो फुटेज में याह्या सिनवार और उसकी पत्नी और बच्चों को एक टेलीविजन, पानी, तकिए और गद्दे सहित सामान को सुरंग में ले जाते हुए देखा जा सकता है. इसके बारे में इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि यह सुरंग, खान यूनिस में सिनवार के घर के नीचे स्थित थी. एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, हगारी ने भूमिगत परिसर की तस्वीरें दिखाईं, जिसमें शौचालय, शॉवर और एक रसोईघर था. वहां खाना, नकदी और दस्तावेज भी मिले.

Latest and Breaking News on NDTV

हमास ने इजरायली सेना के दावों को बताया सरासर झूठ

इजरायली आर्मी, इस वीडियो को जारी कर शायद यह जाहिर करना चाहती है कि 7 अक्‍टूबर के हमले के बाद याह्या सिनवार छिप गए थे. लेकिन इस बीच, हमास ने इजरायली सेना के प्रवक्ता की टिप्पणियों को "सरासर झूठ" बताते हुए कहा कि सिनवार युद्ध में वीरतापूर्वक मारा गया. हाल ही में एक ड्रोन फुटेज में सिनवार को अपने अंतिम क्षणों में ड्रोन पर एक वस्तु फेंकते हुए गंभीर रूप से घायल होते हुए दिखाया गया था. बॉडी की जांच में पाया गया कि सिनवार की हत्या सिर पर गोली मारकर की गई थी, और यह भी पाया गया कि उसकी एक उंगली काट दी गई थी.

कैसे पता चला इजरायल को सिनवार का ठिकाना?

इजराइल-हमास संघर्ष के एक वर्ष के दौरान, इज़राइल रक्षा बल ने सिनवार को कई बाद पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन हर बार वह भागने में कामयाब रहे. हगारी ने बताया, "इजरायल ने सिनवार के छिपने की पहचान तब की थी, जब सेना को "उस टिशू पर उसका डीएनए नमूना मिला, जिससे उसने अपनी नाक पोंछी थी." इसके बाद उस इमारत पर हमला कर सिनवार को ढेर कर दिया गया. 

जंग में 45 हजार मारे गए,  लाखों हुए बेघर...! 

इज़राइल में 7 अक्टूबर के हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और 235 लोगों को बंधक बना लिया गया था. गाजा में एक साल से अधिक समय तक इज़राइली ऑपरेशन के परिणामस्वरूप 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. सिनवार की मृत्यु, जिसने कुछ महीने पहले ही मारे गए पूर्ववर्ती इस्माइल हानियेह की जगह ली थी, यह सवाल उठाता है कि लेबनान में भी छिड़े युद्ध के बीच हमास का नेतृत्व कौन करेगा. लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले वर्ष लेबनान पर इज़रायली हमलों में कम से कम 2,350 लोग मारे गए, जबकि 1.2 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए. इज़रायल के अनुसार, हिज़्बुल्लाह के हमलों में 50 इज़रायली सैनिक और नागरिक मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें :- 'हत्‍या की कोशिश बड़ी गलती, चुकानी होगी भारी कीमत' : घर पर हमले के बाद नेतन्‍याहू की हिज्‍बुल्‍लाह को चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है इजरायल? US की खुफिया एजेंसी के लीक दस्तावेज से उठ रहे सवाल
Video: याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के हमले से कुछ घंटे पहले गाजा की सुरंग में क्‍या कर रहा था?
देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क
Next Article
देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com