विज्ञापन

गाजा युद्ध के एक साल पूरे होने पर बेरूत में हवाई हमले, इजरायली शहर पर दागीं मिसाइलें; 10 बड़ी बातें

इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार कार्रवाई हो रही है. ईरान ने इजरायल पर हमले किए हैं अब इजरायल की जवाबी कार्रवाई का अंदेशा है. 

???? ????? ?? ?? ??? ???? ???? ?? ????? ??? ???? ????, ??????? ??? ?? ????? ????????; 10 ???? ?????
नई दिल्ली:

इजरायल (Israel) पर हमास के हमले के एक साल पूरे हो गए हैं. इस हमले के बाद से पश्चिम एशिया में टकराव जारी है. हमास के साथ-साथ अब इस लड़ाई में हूति विद्रोही, हिजबुल्लाह (Hezbollah) और ईरान की भी एंट्री हो गयी है. इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार कार्रवाई हो रही है. ईरान ने इजरायल पर हमले किए हैं अब इजरायल की जवाबी कार्रवाई का अंदेशा है. 

  1. इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान को तेज करते हुए बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले जारी रखे हैं. इजरायल का दावा है कि इन इलाकों में हिजबुल्लाह के लोग छिपे हुए हैं. 
  2. इज़रायली सेना ने कहा कि उसने "बेरूत में हिज़्बुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों और हथियार के स्टॉक पर हमला किया है. इसमें यह भी कहा गया कि इजरायली युद्धक विमानों ने बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय से संबंधित ठिकानों पर हमला किया. 
  3. इधर हिज़्बुल्लाह ने कहा कि उसने "फ़ादी 1" मिसाइलों से इज़रायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफ़ा के दक्षिण में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया. इज़रायली मीडिया ने बताया कि इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गयी. 
  4. गाजा पट्टी में रविवार को विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाली एक मस्जिद और एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 26 लोग मारे गए. इज़राइल ने कहा कि उसने "हमास आतंकवादियों पर सटीक हमले" किए हैं.
  5. इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने रविवार को हमास आतंकवादियों से जुड़े सामान का प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में वे वाहन और उपकरण रखे गए जिनके साथ हमास आतंकवादियों ने '7 अक्टूबर' के हमले में इजरायल में घुसपैठ की थी. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास आतंकियों ने इजरायल पर बड़ा हमला किया था. प्रदर्शनी में रखे गए सामान में वैन, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर, वर्दी, टैंक रोधी मिसाइलें, आरपीजी रॉकेट, मिसाइलें, हथियार और ग्रुप के मानव रहित एरियल व्हीकल शामिल हैं.
  6. पिछले साल एक हमले में हमास के सदस्यों ने लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था. तब से इज़रायल की जवाबी कार्रवाई में 41,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश आम नागरिक हैं.
  7. इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को जीत हासिल करने की कसम खाई और कहा कि उनके देश की सेना ने हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद के वर्ष में "वास्तविकता को पूरी तरह से बदल दिया".
  8. प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू ने एक बार फिर हमास को खत्‍म करने की कसम दोहराई और कहा कि कोई हमारा साथ दे या न दे, हम ये जंग जीतेंगे.
  9. आने वाले दिनों में इजरायल अपने दुश्मन ईरान पर भी हमला कर सकता है, जिसने हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह और हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह की इजरायली हत्याओं की प्रतिक्रिया के रूप में इजरायल पर 180 से अधिक मिसाइलें दागी थीं.
  10. आईडीएफ ने रविवार को कहा कि 'लूट रिमूवल यूनिट' ने करीब 70,000 चीजों को जब्त किया. इनमें 1,250 एंटी-टैंक मिसाइल, आरपीजी और लगभग 4,500 चार्ज शामिल हैं. यह यूनिट प्रदर्शनी में दिखाए गए हथियारों को इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार है.  7 अक्टूबर का हमला इजरायल के लिए बड़ा झटका था. होलोकॉस्ट के बाद एक ही दिन में यहूदी लोगों पर हुआ यह सबसे घातक हमला था. इसमें करीब 1200 इजरायलियों की मौत हो गई थी जबकि 250 से ज्यादा को बंधक बना लिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लिविंग नास्त्रेदमस की मिडिल ईस्‍ट को लेकर डराने वाली भविष्‍याणी, भारत को लेकर कही ये बात
गाजा युद्ध के एक साल पूरे होने पर बेरूत में हवाई हमले, इजरायली शहर पर दागीं मिसाइलें; 10 बड़ी बातें
कभी इंडिया आउट पर रहा जोर, अब मालदीव के राष्ट्रपति का कूटनीतिक यू-टर्न, भारतीय पर्यटकों से भी की ये अपील
Next Article
कभी इंडिया आउट पर रहा जोर, अब मालदीव के राष्ट्रपति का कूटनीतिक यू-टर्न, भारतीय पर्यटकों से भी की ये अपील
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com