विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2016

'80 के दशक के सबसे लोकप्रिय पॉप गायकों में से एक जॉर्ज माइकल का निधन

'80 के दशक के सबसे लोकप्रिय पॉप गायकों में से एक जॉर्ज माइकल का निधन
'80 के दशक के सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय पॉप सितारों में से एक जॉर्ज माइकल ने 53 साल की उम्र में क्रिसमस के मौके पर दुनिया को अलविदा कह दिया, जिससे विश्व संगीत जगत सन्न रह गया है. ब्रिटेन के इस पॉप गायक तथा गीतकार के 'वेक मी अप बिफोर यू गो गो', 'केयरलेस विस्पर्स' और 'लास्ट क्रिसमस' जैसे हिट सिंगल्स के साथ-साथ 1987 में जॉर्ज की एल्बम 'फेथ' सुपरहिट साबित हुई और ढाई करोड़ से ज़्यादा बिकी थी.

जॉर्ज माइकल के गानों का खासकर युवा पीढ़ी से ज़बरदस्त कनेक्ट था और उनका जीवन यूरोपियन पॉप कल्चर के इतिहास की अहम कड़ी माना जाता है. 25 जून, 1963 को लंदन में जन्मे जॉर्ज ने लंदन स्थित अपने घर में ही अंतिम सांस ली. चार दशक के अपने संगीतमय करियर में उनकी एल्बमों की बिक्री ने 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया.

पॉप संगीत की दुनिया में जॉर्ज माइकल हमेशा ही बड़ा नाम रहे और उनके हाल तक के कॉन्सर्ट हाउसफुल रहते था, हालांकि अपने जीवन में उन्हें ड्रग्स के इस्तेमाल और समलैंगिकता के आरोपों से भी जूझना पड़ा था. जॉर्ज की सबसे करीबी दोस्ती सिंगर एंड्रू रिजले से हुई, जिनके साथ उन्होंने 'व्हैम' के अलावा कई हिट एल्बमों की रचना की. मार्च, 2014 में उनकी सातवीं सोलो एल्बम रिलीज़ 'सिम्फॉनिका' रिलीज़ हुई थी, जो UK टॉप 25 चार्ट तक पहुंची और वह अंत तक संगीत की दुनिया से रचनात्मक और भावनात्मक रूप से जुड़े रहे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com