विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2022

विदेश मंत्री जयशंकर ने UNGA अध्यक्ष संग मीटिंग में बहुपक्षवाद के प्रति जताई गहरी प्रतिबद्धता

भारत का मानना है कि वैश्विक एजेंडे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की वास्तविक आवश्यकताओं पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और मौजूदा समय में ये जरूरतें ऊर्जा सुरक्षा को लेकर चिंताएं, खाद्य सुरक्षा चिंताएं, उर्वरक एवं स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कर्ज को लेकर चिंताएं और व्यापार में बाधा संबंधी चिंताएं हैं.

विदेश मंत्री जयशंकर ने UNGA अध्यक्ष संग मीटिंग में बहुपक्षवाद के प्रति जताई गहरी प्रतिबद्धता
विदेश मंत्री एस. जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में हैं.
न्यूयॉर्क:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष साबा कोरोसी के साथ बैठक के दौरान बहुपक्षवाद के प्रति भारत की गहरी प्रतिबद्धता दोहराई और वैश्विक प्रगति के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के एजेंडे की ‘‘अहमियत पर चर्चा'' की.

जयशंकर ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी से मुलाकात कर खुशी हुई. वैश्विक प्रगति के लिए एसडीजी के एजेंडे की ‘‘अहमियत पर चर्चा'' की. इस संबंध में भारत के अनुभव साझा किए. बहुपक्षवाद के प्रति भारत की गहरी प्रतिबद्धता जताई.''

विदेश मंत्री एस. जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में हैं. इस उच्च स्तरीय सत्र के इतर वह कई द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय बैठकें कर रहे हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार और अंतर-सरकारी वार्ता जैसे मामले मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष के कार्यालय से संबंधित होते हैं, लेकिन भारत के लिए यह आवश्यक है कि कोरोसी की ऐसे सामाजिक विकास को लेकर प्रतिबद्धता हो, जिसमें भारत और विकासशील देशों के लिए अहम मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाए.

सूत्रों ने बताया कि भारत का मानना है कि वैश्विक एजेंडे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की वास्तविक आवश्यकताओं पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और मौजूदा समय में ये जरूरतें ऊर्जा सुरक्षा को लेकर चिंताएं, खाद्य सुरक्षा चिंताएं, उर्वरक एवं स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कर्ज को लेकर चिंताएं और व्यापार में बाधा संबंधी चिंताएं हैं.

सूत्रों ने बताया कि दुनियाभर के कई देशों को ऐसा लगता है कि इन मामलों पर उचित ध्यान नहीं दिया जा रहा है और उन्हें उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष इन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
विदेश मंत्री जयशंकर ने UNGA अध्यक्ष संग मीटिंग में बहुपक्षवाद के प्रति जताई गहरी प्रतिबद्धता
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com