यह ख़बर 23 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हर पांचवीं अमेरिकी महिला होती है रेप की शिकार : व्हाइट हाउस रिपोर्ट

वाशिंगटन:

अमेरिका में प्रत्येक पांच में से करीब एक महिला अपने जीवनकाल में बलात्कार का शिकार होती है और आधी से अधिक ऐसी महिलाएं 18 साल की उम्र से पहले ही इस हमले का सामना करती हैं। यह खुलासा व्हाइट हाउस की एक रिपोर्ट में किया गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी वर्गों, नस्लों और देशों की महिलाओं को निशाना बनाया जाता है, लेकिन कुछ महिलाएं अन्य के मुकाबले इस प्रकार के हमलों की अधिक शिकार होती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 33.5 फीसदी बहु-नस्लीय महिलाओं से बलात्कार किया गया, जबकि अमेरिकी-भारतीय मूल और अलास्का-नेटिव 27 फीसदी महिलाओं को हवस का शिकार बनाया गया, और 15 फीसदी हिस्पैनिक, 22 फीसदी अश्वेत और 19 फीसदी श्वेत महिलाएं इस प्रकार के हमलों की जद में आईं।

बुधवार को जारी की गई व्हाइट हाउस की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बलात्कार की शिकार होने वाली अधिकतर महिलाओं पर उनके परिचितों ने यह हमला किया और 98 फीसदी हमलावर पुरुष थे। रिपोर्ट बताती है कि करीब दो करोड़ 20 लाख अमेरिकी महिलाओं और 16 लाख पुरुषों को अपने जीवनकाल में बलात्कार का शिकार होना पड़ा है। व्हाइट हाउस काउंसिल की राष्ट्रपति बराक ओबामा की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट स्तर की बैठक से पूर्व व्हाइट हाउस ने यह रिपोर्ट जारी की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बाद में ओबामा ने प्रेजीडेंशियल मैमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए, जिसमें छात्राओं को यौन हमलों से बचाने के लिए एक कार्यबल के गठन का प्रावधान है।