इक्वाडोर में TV स्टूडियो पर बंदूकधारियों का हमला; दहशत का लाइव टेलीकास्ट

टॉप कोकीन निर्यातकों कोलम्बिया और पेरू के बीच लंबे समय तक शांतिपूर्ण जगह रहे इक्वाडोर (Ecuadoran President Daniel Noboa) में हाल के सालों में मैक्सिकन और कोलम्बियाई कार्टेल से जुड़े दुश्मन गिरोहों के कंट्रोल की होड़ की वजह से हिंसा भड़क उठी है.

इक्वाडोर में TV स्टूडियो पर बंदूकधारियों का हमला; दहशत का लाइव टेलीकास्ट

इक्वाडोर में टीवी स्टtडियो पर बंदूकधारियों का हमला.

नई दिल्ली:

इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने मंगलवार को देश के पावरफुल क्रिमिनल ग्रुप (Ecuador Gangsters Storm Studio) के खिलाफ मिलिस्ट्री ऑपरेशन का आदेश दिया. राष्ट्रपति ने यह आदेश तब दिया, जब हुड पहने बंदूकधारियों ने एक टेलीविजन स्टूडियो पर हमला कर गैंगस्टरों ने सुरक्षा बलों और नागरिकों को जान से मारने की धमकी दी. इक्वाडोर के सबसे पावरफुल क्रिमिनल सरगना जोस एडोल्फो मैकियास के जेल से भागने की वजह से सुरक्षा संकट पैदा हो गया. गैंगस्टरों ने इस दौरान "युद्ध" की घोषणा कर दी, जिसके कुछ ही घंटों बाद नोबोआ ने देश को "आंतरिक सशस्त्र संघर्ष" के हालात में घोषित कर दिया.

ये भी पढ़ें-खून के धब्बे, चालाक कैब ड्राइवर : 4 साल के बेटे के मर्डर की आरोपी CEO ऐसे चढ़ी पुलिस के हत्थे

अपराधियों पर लगाम कसने की कोशिश 

टॉप कोकीन निर्यातकों कोलम्बिया और पेरू के बीच लंबे समय तक शांतिपूर्ण जगह रहे इक्वाडोर में हाल के सालों में मैक्सिकन और कोलम्बियाई कार्टेल से जुड़े दुश्मन गिरोहों के कंट्रोल की होड़ की वजह से हिंसा भड़क उठी है. नोबोआ ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मैंने सशस्त्र बलों को इन क्रिमिनल ग्रुपों को बेअसर करने के लिए सैन्य अभियान चलाने का आदेश दिया है." उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब बंदूकें और हथगोले लेकर आए हमलावरों ने बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन के स्टूडियो पर हमला कर दिया, जहां गोलियों की आवाज के बीच एक महिला को यह कहते हुए सुना गया: "गोली मत मारो, प्लीज गोली मत मारो."

टीवी स्टूडियो पर बदमाशों का हमला

घुसपैठियों ने घबराए हुए लोगों को जमीन पर गिरा दिया. स्टूडियो की लाइट बंद होने पर एक शख्स को दर्द से चिल्लाते हुए सुना जा सकता था, इस दौरान भी लाइव टेलीकास्ट जारी रहा. एक टीसी कर्मचारी ने व्हाट्सएप मैसेज में एएफपी को बताया, "प्लीज, वे हमें मारने आए थे, भगवान ऐसा न करें, अपराधी खुलेआम हैं."

करीब 30 मिनट की अराजकता के बाद, अधिकारियों को स्टूडियो के भीतर जाते देखा गया, तभी किसी ने आवाज़ दी कि उनका "एक घायल साथी है." इससे पहले मंगलवार को, नोबोआ द्वारा घोषित 60 दिनों की इमरजेंसी और रात्रिकालीन कर्फ्यू के जवाब में गैंगस्टरों ने पुलिस अधिकारियों को किडनैप कर लिया और कई शहरों में विस्फोटक कर तबाही मचाने की कोशिश की.

युद्ध के बदले आपको युद्ध की चेतावनी

36 साल के नोबोआ को अक्टूबर में दक्षिण अमेरिकी देश में बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं से संबंधित अपराध और हिंसा से लड़ने की प्रतिज्ञा के बाद वहां की जनता ने चुना था. इस देश को कभी शांति का गढ़ माना जाता था, लेकिन अब वह अमेरिका और यूरोप से होने वाले कोकीन व्यापार पर चुप है. उन्होंने सोमवार को एक पावरफुल क्रिमिनल गिरोह नेता, जोस एडोल्फो मैकियास के पिछले दिन जेल से भाग जाने के बाद लड़ाई को कार्टेल में लाने की कसम खाई.

आपराधिक गिरोह का पलटवार 

अधिकारियों ने कई विस्फोटों की सूचना देते हुए कहा था कि सात पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया गया है. सोशल मीडिया पर इस घटना का रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो सामने आया. वीडियो में किडनैप अधिकारियों में से तीन को बंदूक तानकर जमीन पर बैठे दिखाया गया है. वहीं एक अधिकारी को नोबोआ को संबोधित करते हुए एक बयान पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है. डरा सहमा अधिकारी पढ़ रहा है, "आपने युद्ध की घोषणा की तो आपको युद्ध मिलेगा. आपने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है. हम पुलिस, नागरिकों और सैनिकों को युद्ध का लुटेरा घोषित करते हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से ज्यादा टूरिस्ट भेजने का किया आग्रह



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)