विज्ञापन
2 months ago
वाशिंगटन:

Donald Trump Attack: डोनाल्‍ड ट्रंप पर एक चुनावी रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ है. ट्रंप पर एक के बाद एक कई गोलियां चलीं. बताया जा रहा है कि एक गोली ट्रंप के कान को छूकर निकली, जिससे वह घायल हो गए. हमले के बाद ट्रंप के कान और गाल पर खून बहता हुआ नजर आया. इस हमले में एक ट्रंप समर्थक के मारे जाने की खबर आ रही है. इस हमले में अज्ञात हमलावर के मारे जाने की खबर है. राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले की निंदा की है. अमेरिका में नंवबर में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं. ट्रंप और बाइडेन इन दिनों चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं और इसी दौरान ये हमला हुआ है. राष्ट्रपति बाइडेन ने शनिवार को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप पर जानलेवा हमले की निंदा की और कहा कि अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. सीक्रेट सर्विस और ट्रंप के प्रवक्ता दोनों ने बताया कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ठीक हैं.

ये भी पढ़ें-:

"यकीन नहीं हो रहा... सनसनाहट महसूस हुई", ट्रंप की जुबानी हमले की पूरी कहानी

ट्रंप पर जानलेवा हमला : कान से बह रहा था खून, हमले के बाद भी मुट्ठी तानकर समर्थकों का हौसला बढ़ाते रहे ट्रंप

Donald Trump Pennsylvania Rally Shooting 

हमले के बाद ट्रंप ने कहा- देश को एकजुट रहना चाहिए

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक रैली में अपनी हत्या के प्रयास के बाद रविवार को कहा कि अमेरिका को एकजुट रहना चाहिए और देश के नागरिकों को अमेरिकी के तौर पर अपना सच्चा चरित्र दिखाना चाहिए. उन्होंने मजबूत और दृढ़ रहने की बात भी कही. ‘सीएनएन’ की खबर के अनुसार, ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया मंच ‘ट्रूथ सोशल’ पर लिखा, ‘‘भगवान ने ही वह सब होने से रोक लिया, जिसके बारे में सोचा भी नहीं था.’’

हमलावर को ट्रंप की रैली के दौरान एक छत से दूसरी छत पर जाते देखा: गवाह का दावा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पेनसिल्वेनिया में चुनावी रैली में मौजूद दो प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया है कि उन्होंने हमलावर को देखा था. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि बंदूकधारी एक छत से दूसरी छत पर जा रहा था और शायद वह ट्रंप पर गोली चलाने के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश में था. 

अमेरिका में 'गन कल्चर' चिंता का विषय : रक्षा विशेषज्ञ

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान हुए जानलेवा हमले के बाद रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा और जे.के. बंसल ने घटना की निंदा करते हुए अमेरिका के 'गन कल्चर' पर चिंता व्यक्त की है. कमर आगा ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर जानलेवा हमला बेहद दुःखद है. वह भारत के अच्छे मित्र हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके संबंध अच्छे हैं. पीएम मोदी ट्रंप को अपना मित्र बताते थे. उन्होंने कहा कि अमेरिका में पहले भी बड़े नेताओं पर जानलेवा हमले किए गए हैं. जॉन एफ. केनेडी की हत्या तक कर दी गई थी.

ट्रंप पर हमला अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की विफलता : डॉ. धनंजय त्रिपाठी

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को विदेशी मामलों के जानकार डॉ. धनंजय त्रिपाठी ने अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की विफलता बताया है.  उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति पर कातिलाना हमला चिंताजनक है.  आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने कहा कि हमलावरों द्वारा इस तरह से हमले का प्रयास करना, अमेरिका से खुफिया एजेंसियों की ढील को दर्शाता है.  अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है.  यह बड़ी सुरक्षा भूल मानी जाएगी क्योंकि ट्रंप कोई आम इंसान नहीं हैं.

दुनिया के शीर्ष नेताओं ने ट्रंप पर जानलेवा हमले की निंदा की

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पश्चिमी पेंसिल्वेनिया में शनिवार को एक चुनावी रैली के दौरान हुए जानलेवा हमले की दुनिया के तमाम शीर्ष नेताओं ने निंदा की है.  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "महासचिव इस राजनीतिक हिंसा की स्पष्ट शब्दों में निंदा करते हैं.  वह पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. "

ओबामा, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने की निंदा

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ने ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की है। हैरिस ने कहा कि उन्हें इस बात से ‘‘राहत’’ मिली है कि ट्रंप गंभीर रूप से घायल नहीं हुए.  हैरिस ने एक बयान में कहा, 'हम उनके, उनके परिवार और उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जो (ट्रंप) बेवजह की गई इस गोलीबारी से घायल हुए हैं. ’’

Donald Trump Shooting: मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी : डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया मंच 'ट्रुथ सोशल' पर बताया कि हमला कैसे हुआ? ट्रंप (78) ने जान बचाने के लिए अमेरिका की 'सीक्रेट सर्विस' का शुक्रिया भी अदा किया. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, "मैं पेनसिल्वेनिया के बटलर में चुनावी रैली के दौरान मुझ पर हुए हमले के बाद तुरंत कार्रवाई करने के लिए अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और समस्त कानून प्रवर्तन एजेंसियों को धन्यवाद देता हूं."

Donald Trump Attack: स्नाइपर ने ऐसे ट्रंप पर हमला करने वाले को मार गिराया

Donald Trump LIVE: राहुल गांधी ने ट्रंप पर हमले को लेकर कहा- ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश किये जाने पर रविवार को गहरी चिंता जतायी और कहा कि ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए. पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान हुए हमले में कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगने से ट्रंप (78) घायल हो गए. सीक्रेट सर्विस के एक सदस्य ने हमलावर को मार गिराया. राहुल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "मैं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश किये जाने से काफी चिंतित हूं. ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए."

Donald Trump Attack LIVE: क्‍या ट्रंप की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक?

डोनाल्‍ड ट्रंप पर हुए हमले को लेकर अभी बहुत ज्‍यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ज्‍यादातर लोग इसे सीक्रेट सर्विस की बड़ी चूक मान रहे हैं. लोगों का कहना है कि इतनी सुरक्षा होने के बाद भी अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति को कैसे गोली लग सकती है. 

Donald Trump Shooting LIVE: ट्रंप पर हमला करने वाले शूटर की हुई पहचान

डोनाल्‍ड ट्रंप पर पेंसिल्‍वेनिया की रैली में हमला करने वाले शख्‍स की पहचान हो गई है. एफबीआई ने बताया कि हमलावर की पहचान स्‍थानी बटलर काउंटी एरिया के एक 20 साल के लड़के के रूप में हुई है. हालांकि, हमलावर का नाम अभी नहीं बताया गया है. 

Trump Rally Attack LIVE: ट्रंप का कैंपेन जारी रहेगा, कल होगा बड़ा ऐलान

डोनाल्‍ड ट्रंप का कैंपेन इस जानलेवा हमले के बाद रुकने वाला नहीं है. बताया जा रहा है की कैंपेन जारी रहेगा. कल से रिपब्लिकन पार्टी का कन्वेंशन शुरू हो रहा है, जहां उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम का आधिकारिक ऐलान होगा.

Trump Shooting LIVE: ट्रंप पर हुए हमले से बेहद परेशान हूं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्‍ड ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, मेरे दोस्‍त, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद परेशान हूं. हमले की मैं कड़े शब्‍दों से निंदा करता हूं. राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है. उनके जल्‍द ठीक होने की कामना करता हूं. 

Donald Trump Attack LIVE: ट्रंप के प्रवक्‍ता ने बताया- क्‍या हुआ था...

ट्रंप पर हमला करने वाले हमलावर को मार गिराया गया है. ‘यूएस सीक्रेट सर्विस’ ने बताया कि शाम करीब 6.15 बजे एक संदिग्ध हमलावर ने पेनसिल्वेनिया के बटलर में रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं, जिसके बाद संघीय एजेंसी के कर्मियों ने ट्रंप को तत्काल वहां से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. ट्रंप (78) के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा, "वह ठीक हैं और स्थानीय चिकित्सा केन्द्र में उनकी जांच जारी है."

Attack on Donald Trump: ट्रंप के चेहरे पर दर्द या भय का अहसास कहीं नजर नहीं आया

ट्रंप के कान और चेहर पर खून नजर आया. लेकिन ट्रंप के चेहरे पर दर्द या भय का अहसास कहीं नजर नहीं आ रहा था. उनके चेहरे पर लड़ने का जज्‍बा दिखाई दे रहा था. ये जज्‍बा जब उनके मुंह से "फाइट फाइट" शब्‍दों के रूप में बयां हुआ. घायल ट्रंप को तुरंत अस्‍पताल ले जाया गया. ट्रंप के प्रवक्‍ता ने बताया कि ट्रंप खतरे से बाहर हैं.     

Donald Trump LIVE: रैली में में मौजूद सभी लोग डर से चिल्‍लाने लगे

ट्रंप ने शायद ही कभी सोचा होगा कि उन्‍हें चुनाव प्रचार रैली के दौरान यूं निशाना बनाया जाएगा. वह सिर पर लाल रंग की टोपी लगाकर बड़े जोश में लोगों को संबोधित कर रहे थे. वह कह रहे थे कि देखिए, हमारे देश को क्‍या हो गया है... इसके बाद गोलियों की आवाज आनी शुरू हो गई. ट्रंप इस दौरान कान पर हाथ लगाते हुए दिखे. और फिर वह नीचे झुक गए. वहीं, रैली में में मौजूद सभी लोग डर से चिल्‍लाने लगे. दरअसल, किसी को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि क्‍या हो रहा है? कहां से गोलियां चल रही हैं.

Donald Trump Attack LIVE: हमले के बाद ट्रंप बोले- फाइट-फाइट

हमले के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, "गोली मेरे दाहिने कान को छूते हुए निकल गई." इसके बाद ट्रंप उन्‍हें कहते हुए सुना गया, फाइट-फाइट यानि लड़ेंगे-लड़ेंगे. 

Donald Trump Attack VIDEO- एक के बाद एक कई गोलियां चलीं

डोनाल्ड ट्रंप आज ​​पेंसिल्वेनिया में एक रैली में भाषण देते समय हत्या के प्रयास से बाल-बाल बच गए, जब उन पर कई गोलियां चलाई गईं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को सुरक्षा एजेंटों ने मंच से हटा दिया और कहा जाता है कि वह ठीक हैं.

Donald Trump Attack LIVE Updates: अमेरिका मीडिया क्‍या कह रही

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, ट्रंप पर गोली चलाने वाले संदिग्ध शूटर समेत दो लोग मारे गए हैं. वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, "बटलर काउंटी के जिला अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा कि दो लोग मारे गए हैं, जिनमें से एक शूटर भी शामिल है." 

Donald Trump Shooting LIVE Updates: कान को छूते हुए निकल गई गोली

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर चुनावी रैली के दौरान हमले की हर कोई निंदा कर रहा है. हमले में ट्रंप बाल-बाल बचे हैं. बताया जा रहा है कि गोली ट्रंप के कान को छूते हुए निकल गई. इसके बाद उनके कान से खून बहता हुआ भी नजर आया. हालांकि, गोली लगने के बाद ट्रंप खड़े हुए और बताया कि वह ठीक हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Donald Trump : जानलेवा हमले के बाद सेफ हैं ट्रंप, PM मोदी सहित दुनिया भर के नेताओं ने घटना की निंदा की
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com