विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2015

एयर एशिया हादसा : विमान का ब्लैक बॉक्स ढूंढ़ा गया

एयर एशिया हादसा : विमान का ब्लैक बॉक्स ढूंढ़ा गया
खोच अभियान में मिला दुर्घटनाग्रस्त विमान का हिस्सा (फाइल फोेटो)
जकार्ता/सिंगापुर:

एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स आज जावा सागर में मिल गया। हादसे का शिकार हुए विमान के पिछले हिस्से के मलबे के नीचे से ब्लैक बॉक्स बरामद हुआ। ब्लैक बॉक्स को निकालने का काम कल किया जाएगा, जिससे इस हादसे के रहस्य से पर्दा उठने की संभावना है।

इंडोनेशिया के समुद्री परिवहन महानिदेशालय ने इस बात की पुष्टि की कि एयर एशिया के विमान क्यूजेड8501 का ब्लैक बॉक्स ढूंढ़ा जा चुका है। सूराबया से सिंगापुर जा रहे इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के ठीक दो हफ्ते बाद यह कामयाबी हासिल हुई है। हादसे के वक्त विमान पर 162 लोग सवार थे।

समुद्री परिवहन महानिदेशालय के समन्वयक टोनी बुदियोनो ने कहा कि इंडोनेशिया के नौसैनिक जहाज केएन जदायत के नौसैनिक गोताखोरों को 30 से 32 मीटर की गहराई में ब्लैक बॉक्स मिला।

बुदियोनो ने कहा कि ब्लैक बॉक्स अभी मलबे के टुकड़ों के बीच फंसा हुआ है जिससे गोताखोरों को उसे निकालने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार सुबह ब्लैक बॉक्स को बाहर निकाला जाएगा।

उन्होंने कहा कि खोजी दल मलबे के उन हिस्सों को हिला-डुलाकर ब्लैक बॉक्स बाहर निकालने की कोशिश करेंगे जहां वह अभी फंसा हुआ है और अगर यह तरीका नाकाम रहता है तो विमान के पिछले हिस्से को उठाने में इस्तेमाल की गई 'बैलून विधि' प्रयोग में लाई जाएगी।

बुदियोनो ने कहा कि ब्लैक बॉक्स निकालने की कोशिशों के तहत घटनास्थल पर उपकरण की जगह पर एक तैरने वाला चिह्न लगाया गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com