विज्ञापन
This Article is From Jul 02, 2020

जो बाइडेन बने अमेरिका के राष्ट्रपति तो H-1B वीज़ा को लेकर आ सकती है अच्छी खबर

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि अगर वह नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो वह भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय एच-1बी वीज़ा पर लागू अस्थायी निलंबन को खत्म कर देंगे.

जो बाइडेन बने अमेरिका के राष्ट्रपति तो H-1B वीज़ा को लेकर आ सकती है अच्छी खबर
दिसंबर, 2020 तक H1-B वीज़ा को निलंबित किया गया है. (फाइल फोटो)
वॉशिंगटन:

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि अगर वह नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो वह भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय एच-1बी वीज़ा पर लागू अस्थायी निलंबन को खत्म कर देंगे. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने 23 जून को भारतीय आईटी पेशेवरों को एक बड़ा झटका देते हुए एच-1बी वीज़ा और अन्य विदेशी कार्य वीज़ा को 2020 के अंत तक निलंबित कर दिया था. चुनावी साल में अमेरिकी कामगारों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया गया.

बाइडेन ने NBC न्यूज द्वारा एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीप समूह के लोगों (एएपीआई) के मुद्दों पर आयोजित एक डिजिटल टाउन हॉल बैठक में एच-1बी वीज़ा धारकों के योगदान की प्रशंसा की. बाइडेन ने कहा, ‘उन्होंने (अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप) इस साल के बाकी समय में एच-1बी वीज़ाको समाप्त कर दिया. ऐसा मेरे प्रशासन में नहीं होगा.' उन्होंने टाउनहाल में एक सवाल के जवाब में यह बात कही. बाइडेन ने कहा, ‘कंपनी वीजा पर आए लोगों ने इस देश का निर्माण किया है.'

ए-1बी वीज़ा एक गैर-आप्रवासी वीज़ा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष व्यवसायों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की इजाजत देता है, जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की जररूत होती है. इस वीज़ा के जरिए प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल दसियों हजार कर्मचारियों की भर्ती करती हैं.

उन्होंने कहा, ‘पहले दिन (कार्यकाल के) मैं 1.1 करोड़ दस्तावेजरहित अप्रवासियों की नागरिकता की राह आसान करने के लिए कांग्रेस में विधायी आव्रजन सुधार विधेयक (legislative immigration reform bill) भेजने जा रहा हूं. इन लोगों ने इस देश के लिए बहुत अधिक योगदान किया है, जिसमें एएपीआई समुदाय के 17 लाख लोग शामिल हैं.' उन्होंने कहा, ‘मेरी इमिग्रेशन पॉलिसी परिवारों को एक साथ रखने के लिए बनाई गई है. हमारी आव्रजन प्रणाली के आधार स्तंभों के रूप में परिवार, एकीकरण और विविधता हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर इमिग्रेशन व्यवस्था में आज के वक्त के हिसाब से बदलाव किए गए हैं.'

उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप की इमिग्रेशन पॉलिसी क्रूर और अमानवीय हैं. बाइडेन ने कहा कि वह सपने देखने वालों की सुरक्षा के लिए तुरंत एक्शन लेंगे, जिसमें पूर्व और दक्षिण एशिया के एक लाख से अधिक योग्य लोग शामिल हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह मुस्लिम यात्रा प्रतिबंध को रद्द कर देंगे और अमेरिका के मूल्यों और ऐतिहासिक नेतृत्व के अनुरूप शरणार्थी प्रवेश को तुरंत बहाल करेंगे.

Video: 31 दिसंबर 2020 तक H1-B वीज़ा पर पाबंदी जारी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com