हवाई में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या 80 तक पहुंची, हर तरफ तबाही का खौफनाक मंजर

लगभग 13,000 की आबादी वाला यह शहर, जो कभी हवाईयन शाही परिवार का गौरवशाली घर था, अब खंडहर में तब्दील हो गया है, इसके होटल और रेस्तरां राख के ढ़ेर में तब्दील हो चुका है.

हवाई में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या 80 तक पहुंची, हर तरफ तबाही का खौफनाक मंजर

हवाई के जंगलों में आग से जान-माल का बड़ा नुकसान

हवाई में भीषण जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है. यहां के निवासियों को खतरनाक तबाही का सामना करना पड़ रहा है और आपातकाली प्रतिक्रिया पर शनिवार को आलोचनाएं भी बढ़ने लगी है. संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) ने कहा कि आग में 2,200 से अधिक संरचनाएं क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गईं, अनुमान है कि प्रभावित समुदायों के पुनर्निर्माण में लगभग 5.5 बिलियन डॉलर की लागत आएगी.

हवाई अधिकारियों ने कहा कि वे आग से निपटने की जांच शुरू कर रहे हैं क्योंकि राज्य की एक कांग्रेस सदस्य ने स्वीकार किया कि अधिकारियों ने खतरों को कम करके आंका था. माउई द्वीप पर ऐतिहासिक रिज़ॉर्ट शहर लाहिना में, निवासी एंथोनी गार्सिया ने कहा कि आग ने उनके किराए के अपार्टमेंट को जला दिया है और उनका सारा सामान और यादें नष्ट हो गई हैं. लाहिना में तीन दशकों से रह रहे 80 वर्षीय कैलिफोर्निया के मूल निवासी ने एएफपी को बताया, "आग ने सब कुछ लील लिया, सब कुछ! यह दिल दहला देने वाला है." 

लगभग 13,000 की आबादी वाला यह शहर, जो कभी हवाईयन शाही परिवार का गौरवशाली घर था, अब खंडहर में तब्दील हो गया है, इसके होटल और रेस्तरां राख के ढ़ेर में तब्दील हो चुका है. एक राजसी बरगद का पेड़, जो 150 वर्षों से समुदाय का केंद्र रहा है, आग की लपटों से झुलस गया है, लेकिन अभी भी सीधा खड़ा है, इसकी शाखाएं हरी हैं और इसका तना एक अजीब कंकाल में बदल गया है.

हवाई की अटॉर्नी जनरल ऐनी लोपेज़ ने कहा कि उनका कार्यालय "इस सप्ताह माउई और हवाई द्वीपों पर जंगल की आग के दौरान और उसके बाद होने वाली महत्वपूर्ण निर्णय लेने और स्थायी नीतियों की जांच करेगा." शुक्रवार देर रात, माउई काउंटी के अधिकारियों ने मृत्यु संख्या को संशोधित कर 80 कर दिया और गवर्नर जोश ग्रीन ने चेतावनी दी कि मृतकों की संख्या में और बढ़ोतरी निश्चित है. 1,400 से अधिक लोग आपातकालीन निकासी आश्रयों में थे.

हवाई कांग्रेस की सदस्य जिल टोकुडा ने शनिवार सुबह सीएनएन को बताया, "हमने आग की तीव्रता को कम आंका." जेरेमी ग्रीनबर्ग, फेमा के परिचालन निदेशक और वर्षों तक स्वयं एक स्वयंसेवक फायरमैन, ने कहा कि हालिया आग को नियंत्रित करना "असाधारण रूप से कठिन" था. उन्होंने एमएसएनबीसी पर कहा, "हम इस प्रकार की आग के बारे में बात करते हैं जो 20 सेकंड या उससे कम समय में एक फुटबॉल मैदान की लंबाई जितनी तेजी से फैलती है."

संकट के दौरान माउई को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, जिससे कई निवासियों को अपने सेलफोन पर आपातकालीन अलर्ट नहीं सके. टोकुडा ने कहा, अधिकारियों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए था. उन्होंने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम बेहतर प्रदर्शन करें."ग्रीनबर्ग ने कहा कि फेमा और उसकी सहयोगी एजेंसियां "हर वह संसाधन ला रही हैं जिसकी हवाई राज्य को जरूरत है," जिसमें उन क्षेत्रों के लिए पानी भी शामिल है जहां सार्वजनिक स्रोत दूषित हैं.

उन्होंने कहा कि फेमा, जिसका हवाई में एक स्थायी वितरण केंद्र है, 150 से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित क्षेत्र में भेज रहा है. इस गर्मी में उत्तरी अमेरिका में अन्य चरम मौसम की घटनाओं के बाद आग लगी है, पूरे कनाडा में अभी भी रिकॉर्ड तोड़ने वाली जंगल की आग जल रही है. यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों ने भी बढ़ते तापमान को सहन किया है, बड़ी आग और बाढ़ ने कहर बरपाया है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि कार्बन उत्सर्जन के कारण होने वाली ग्लोबल वार्मिंग चरम मौसम में योगदान दे रही है.

जो लोग लाहिना में वापस आ गए, उनमें से कुछ में एक पल की खुशी दिखीं. वे रोते हुए पड़ोसियों के साथ फिर से मिले, उन्हें डर था कि शायद वे जीवित बाहर नहीं निकल पाए होंगे."आपने कर दिखाया!" चीना चो चिल्लाई, जब उसने खंडहरों के बीच एम्बर लैंगडन को गले लगाया. "मैं तुम्हें ढूंढने की कोशिश कर रहा था."लूटपाट का डर भी निवासियों के मन में था, और काउंटी अधिकारियों ने कहा कि लाहिना तक पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति को यह साबित करना होगा कि वे वहां एक होटल में रहते थे या रह रहे थे, और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा.

जो लोग लाहिना वापस आ गए उनमें से कुछ विनाश की भयावहता को समझने की कोशिश में चुप्पी साधे भटकते रहे. 44 वर्षीय एंथोनी ला पुएंते ने कहा कि उनका घर जलकर खाक हो जाने का सदमा बहुत गहरा था.

ये भी पढ़ें : सिंगापुर की जानी मानी भरतनाट्यम नृत्यांगना राठी कार्तिगेसु का निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : अनवरुल हक ककर होंगे पाकिस्तान के केयर टेकर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी