Omicron से बचाएगी डबल मास्किंग? दो मास्क पहनने को लेकर विशेषज्ञों की यह है राय

सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े का मास्क पहनने से बेहतर सुरक्षा मिल सकती है क्योंकि सर्जिकल मास्क अक्सर ढीला रह जाता है. कपड़े का मास्क उस गैप को कम करते हुए बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

Omicron से बचाएगी डबल मास्किंग? दो मास्क पहनने को लेकर विशेषज्ञों की यह है राय

दो फेस मास्क ओमिक्रॉन के खतरे से बचाने में हो सकते हैं मददगार, विशेषज्ञों की राय. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हांगकांग:

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे से बचने के लिए ज्यादा जोखिम वाले लोगों दो फेस मास्क पहनने चाहिए, हांगकांग के दो वायरस विशेषज्ञों ने यह सुझाव दिया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के प्रोफेसर और सरकार की वैज्ञानिक समिति के सदस्य डेविड हुई ने कहा, "सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े का मास्क पहनने से बेहतर सुरक्षा मिल सकती है क्योंकि सर्जिकल मास्क अक्सर ढीला रह जाता है. कपड़े का मास्क उस गैप को कम करते हुए बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकता है. यह तरीका खास कर उन लोगों को अपनाना चाहिए जो ज्यादा लोगों के संपर्क में आते हैं या आउटब्रेक एरियाज में हैं या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते हैं."  

एक प्रसिद्ध माइक्रोबायोलॉजिस्ट यूएन क्वोक-युंग ने स्थानीय रेडियो को बताया कि पुरानी बीमारियों वाले लोग या जो कोविड के टीके प्राप्त नहीं कर सकते हैं, साथ ही हवाई अड्डे के कर्मचारियों जैसे उच्च जोखिम वाले श्रमिकों को भी डबल-मास्किंग पर विचार करना चाहिए ताकि वे संक्रमण से बच सकें.

ओमिक्रॉन को लेकर बदली रणनीति, ICU में भर्ती और मरने वाले मरीज़ों के सैंपलों की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग : सूत्र

यह सलाह इस​लिए दी जा रही है क्योंकि ऐसी आशंका है कि ओमिक्रॉन उन जगहों पर भी फैला है जहां लोगों ने मास्क पहने हुए थे.  ओमिक्रॉन के दर्जनों केस मिलने के बाद से ही हांगकांग में दो सप्ताह के लिए आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है, जिसमें जिम, सिनेमा, प्राथमिक विद्यालयों और किंडरगार्टन आदि को बंद किया गया है. 

भारत में ओमिक्रॉन के 5,488 कुल मामले, अब तक 2,162 मरीज़ ठीक भी हुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूएन ने कहा कि कम मामलों को देखते हुए हांगकांग में एन95 मास्क को व्यापक रूप से अपनाने की अभी कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि N95 मास्क अधिक महंगे हैं और रोजमर्रा के उपयोग में इनमें सांस लेना अधिक कठिन है.