विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2022

चीन ने हथियारों में दिखाया हार्ड-किल, सॉफ्ट-किल का दम...जानें यह क्या है, और इनका अंतर भी

चीन (China) सैन्य और नागरिक उपयोग के लिए ड्रोन (Drone) का एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता है, इसके कुछ गैर-सैन्य उत्पादों को युद्ध के मैदान में भी देखा जाता है. चीनी सेना पहले से ही कई प्रकार के ड्रोन तैनात कर रही है और साथ ही उसके जवाबी उपाय विकसित करने की इरादे साफ हैं.

Read Time: 3 mins
चीन ने हथियारों में दिखाया हार्ड-किल, सॉफ्ट-किल का दम...जानें यह क्या है, और इनका अंतर भी
एंटी-यूएवी सिस्टम सभी प्रकार के यूएवी लक्ष्यों के खिलाफ एक व्यापक रक्षा क्षमता बनाता है ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन (China) के मानव रहित युद्ध के लिए अनुकूल होने का संकल्प इस सप्ताह उसके प्रमुख हथियार प्रदर्शनी में एक चौतरफा एंटी-ड्रोन सिस्टम (Anti- Drone System) के अनावरण के साथ दिखाई दे रहा है. साउथ चीन मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, देश के मुख्य मिसाइल निर्माता चीन एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (कैसिक) ने कहा कि मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) प्रणाली हाल के वैश्विक संघर्षों से प्रेरित थी जिसमें यूक्रेन में युद्ध (Ukraine War) भी शामिल है.  वहां विभिन्न तरह के ड्रोनों (Drone) का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है.

चीन सैन्य और नागरिक उपयोग के लिए ड्रोन का एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता है, इसके कुछ गैर-सैन्य उत्पादों को युद्ध के मैदान में भी देखा जाता है. चीनी सेना पहले से ही कई प्रकार के ड्रोन तैनात कर रही है और साथ ही उसके जवाबी उपाय विकसित करने की इरादे साफ हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में मंगलवार से शुरू हुए झुहाई एयर शो में इस प्रणाली को पेश किया गया जिसमें सभी तरह के यूएवी के खिलाफ अपनी शुरुआत करने वाली प्रणाली में सभी प्रकार के यूएवी के खिलाफ ‘पहचान, टोही, हस्तक्षेप, नियंत्रण, अवरोधन और मूल्यांकन' का पूरा पुलिंदा है.

कैसिक ने गैर-यूएवी प्रणाली के संदर्भ में कहा कि यह प्रमुख कठिनाइयों में उपकरणों का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करता है. आमतौर पर इनका पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि यह छोटे होते हैं और हवाई रक्षा हथियारों का उपयोग करना बहुत महंगा होता है.

निर्माता ने कहा, “एंटी-यूएवी सिस्टम सभी प्रकार के यूएवी लक्ष्यों के खिलाफ एक व्यापक रक्षा क्षमता बनाता है और यह हार्ड और सॉफ्ट किल से करीब या दूर, ऊंचाई पर हो यह निचाई पर आसानी से निशाना लगा सकता है.”

रिपोर्ट में कहा गया कि हार्ड किल का मतलब है दुश्मन ड्रोनों पर वार करना जबकि सॉफ्ट किल का अर्थ उनके इलेक्ट्रॉनिक्स को बाधित कर या सेंसर को तैनात करना है.

कैसिक के गैर-यूएवी की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली में कम ऊंचाई वाला रडार है जिसकी झुहाई में शुरुआत हो रही है. इसमें एक इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल रडार है जो कम-उड़ान वाले ड्रोन के साथ-साथ उनके जमीन से तैनात करने वाले वाहनों का पता लगा सकता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
चीन ने हथियारों में दिखाया हार्ड-किल, सॉफ्ट-किल का दम...जानें यह क्या है, और इनका अंतर भी
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;