विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2015

चीन में प्रदूषण को लेकर हालात बिगड़े, बीजिंग समेत 40 शहरों में रेड अलर्ट

चीन में प्रदूषण को लेकर हालात बिगड़े, बीजिंग समेत 40 शहरों में रेड अलर्ट
प्रतीकात्‍मक फोटो
बीजिंग: उत्तरी चीन में बीजिंग और तिआनजिन सहित कुल 40 शहरों में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। प्रदूषण आपातकाल प्रबंधन मुख्यालय ने मंगलवार को कहा कि बाओडिंग, हंडन, लैंगफैंग और शिंगतई प्रांतों में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। बीजिंग नगरपालिका पर्यावरणीय जांच केंद्र (बीएमईएमसी) के मुताबिक, बीजिंग में मंगलवार को वायु प्रदूषण की खराब स्थिति रही। यहां प्रदूषण का स्तर छह ग्रेड प्रदूषण गेजिंग प्रणाली में छह स्तर पर रहा।

बीएमईएमसी के पर्यावरणीय विशेषज्ञ ने कहा, 'अत्यधिक आद्रता और तापमान की वजह से प्रदूषक पीएम2.5 का घनत्व मंगलवार को 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक रहा।' बीएमईएमसी के आंकड़ों के मुताबिक, बीजिंग में मंगलवार दोपहर दो बजे से पीएम2.5 का स्तर 330 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। बीएमईएमसी के मुताबिक, बुधवार को प्रदूषण का स्तर चार ग्रेड तक घटने की उम्मीद है,जो कि अभी भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ठंड बढ़ने की वजह से गुरुवार को धुंध घटने की उम्मीद है।

12 शहरों में नारंगी अलर्ट
चीन के तिआनजिन और हेबेई, हेनान और शान्डोंग के अन्य 12 शहरों में नारंगी अलर्ट जारी किया गया है। बीजिंग के वायु प्रदूषण आपातकाल प्रबंधन मुख्यालय के मुताबिक, 17 शहरों में पीला और पांच शहरों में नीला स्तरीय अलर्ट जारी किया गया है। चीन में चार रंग स्तरीय मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सर्वाधिक खराब, नारंगी उससे कम और पीले कमतर और नीला सबसे कम स्तर का है। सरकारी बयान के मुताबिक, रेड अलर्ट बुधवार रात 12 बजे से गुरुवार सुबह छह बजे तक रहेगा।

सम -विषम नंबर वाली कारें सड़क पर उतरेंगी
रेड अलर्ट के दौरान सड़कों पर सम और विषम नंबर प्लेट के आधार पर कारें सड़कों पर उतरेंगी। उद्यमों और सार्वजनिक संस्थानों के समय में कटौती होगी और बाहरी गतिविधियों एवं निर्माणाधीन कार्य बाधित रहेंगे। गौरतलब है कि बुधवार को किंडरगार्टन, माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में कक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। तिआनजिन के क्षेत्रों में मुख्य प्रदूषक उद्योग उत्पादन में कटौती कर रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com