China का Taiwan के करीब सैन्य-अभ्यास, 'समयसीमा ख़त्म होने के बाद' भी जारी, समुद्र और हवा में हमले की हो रही तैयारी

चीन (China) ने कहा है कि वो ताइवान (Taiwan) के नज़दीक 15 अगस्त तक अपना लाइव-फायर सैन्य अभ्यास (Live Fire Drill) जारी रखेगा. इससे पहले नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वो मंगलवार से रविवार 7 अगस्त तक अपना सैन्य-अभ्यास करेगा.

China का Taiwan के करीब सैन्य-अभ्यास, 'समयसीमा ख़त्म होने के बाद' भी जारी, समुद्र और हवा में हमले की हो रही तैयारी

स्वशासित Taiwan को अपना हिस्सा मानता है China (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन (China) की सेना ने कहा है कि वो ताइवान (Taiwan) के नज़दीक समुद्र और हवा में अपना सैन्य-अभ्यास सोमवार को भी जारी रखा. रॉयटर्स के मुताबिक, चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने चीनी सोशल मीडिया वीबियो पर कहा कि वो पनडुब्बी रोधी हमले और समुद्री छापों का अभ्यास जारी रखेगा. चीनी सेना ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़कर कर इस इलाके में अभूतपूर्व नौसेना और वायुसेना का सैन्य अभ्यास किया है. 

 बीच ताइवान ने पड़ोसी देश चीन की सेना पर उसके मुख्य टापू पर हमले का आरोप लगाया है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, " ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास कम्युनिस्ट विमानों और जहाजों के कई बैचों ने गतिविधियों का संचालन किया जिनमें से कुछ ने मीडियन लाइन को पार किया."

इधर, ये दिखाने के लिए कि चीन की सेनाएं ताइवान के तटों के कितने करीब आ रही हैं, बीजिंग की सेना ने रातों-रात एक वायु सेना के पायलट का एक वीडियो जारी किया, जिसमें द्वीप के समुद्र तट और पहाड़ों को उसके कॉकपिट से फिल्माया गया था.

बीजिंग ने यह भी कहा कि वे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच स्थित पीले सागर के दक्षिणी हिस्से में शनिवार से 15 अगस्त तक लाइव-फायर ड्रिल करेंगे.इससे पहले नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वो मंगलवार से रविवार 7 अगस्त तक अपना सैन्य-अभ्यास करेगा.  

विश्लेषकों का कहना है कि बीजिंग के अभ्यास का उद्देश्य नाकाबंदी और ताइवान पर आक्रमण करना है.  इस संबंध में ताइपे ने कहा कि चीन स्व-शासित लोकतांत्रिक द्वीप ताइवान के मुख्य द्वीप पर हमले की तैयारी कर रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com