विज्ञापन
This Article is From Sep 16, 2015

तीसरे आर्टिफिशियल आइलैंड पर भी हवाई पट्टी बना रहा है चीन

तीसरे आर्टिफिशियल आइलैंड पर भी हवाई पट्टी बना रहा है चीन
चीन विवादित द्वीपों पर अपना कब्जा तो जमाता ही रहा है, लेकिन अब वह दक्षिणी चीन सागर (साउथ चाइना सी) में समुद्र के अंदर ज़मीन निकालकर वह आइलैंड री-क्लेम कर रहा है, यानी आर्टिफिशियल आइलैंड बना रहा है। रीफ पर कब्जा कर रहा है और वहां अपने जहाज उतारने के लिए रन-वे और हवाई पट्टियां बना रहा है।

तीसरे एयरस्ट्रिप की तस्वीर जारी
हाल ही में ऐसे आर्टिफिशियल आईलैंड पर बनी एयरस्ट्रिप की तस्वीर जारी की गई है। वाशिंगटन की Center for Strategic and International Studies (CSIS) ने इन तस्वीरों का आकलन कर ये नतीजे निकाले हैं। ये निर्माण उसी तेजी से हो रहे हैं, जैसे रोड या ब्रिज या अपार्टमेंट बनाने का काम होता है। चीन अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से ऐसा कर रहा है, ताकि वह अपने दुश्मनों को घेरकर रख सके।
 
साउथ चाइना सी पर अमेरिका-चीन में असहमति
साउथ चाइना सी में इन द्वीपों और रीफ पर किसका दावा है, इसे लेकर चीन और उसके पड़ोसियों - फिलीपीन्स, वियतनाम - तथा अमेरिका में टकराव रहा है। हाल के हफ्तों में यह विवाद और बढ़ गया है। साउथ चाइना सी लम्बे अरसे से विवाद का एक बड़ा विषय है, जिस पर चीन और अमेरिका में असहमति है। अगले सप्ताह होने वाली राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अमेरिका यात्रा के दौरान इस मुद्दे के उठने की संभावना है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com