विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2024

दुनिया में सबसे लंबी राजशाही वाले देश के प्रिंस ने आम लड़की को चुना जीवनसाथी, जानें कौन हैं उनकी बेगम?

32 साल के प्रिंस अब्दुल मतीन ने 11 जनवरी को इस्लामिक रीति रिवाज से 29 वर्षीय यांग मुलिया अनीशा रोस्नाह से निकाह किया. शाही समारोह राजधानी बंदर सेरी बेगावान की सोने के गुंबद वाली मस्जिद में हुआ. उनकी शादी का समारोह 7 जनवरी से शुरू हुआ और 16 जनवरी को यह समारोह खत्म होगा.

दुनिया में सबसे लंबी राजशाही वाले देश के प्रिंस ने आम लड़की को चुना जीवनसाथी, जानें कौन हैं उनकी बेगम?
बंदर सेरी बेगावान:

दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक ब्रुनेई के शाही खानदान में एक आम लड़की की एंट्री हो गई है. ब्रुनेई के राजकुमार और एशिया के मोस्ट एलिजिबल बैचलर प्रिंस अब्दुल मतीन (Brunei Prince Abdul Mateen Marriage) ने गुरुवार को निकाह कर लिया. प्रिंस मतीन ने शाही परिवार की परंपराओं से हटकर एक सामान्य लड़की को अपना हमसफर चुना है. उनकी बेगम का नाम यांग मुलिया अनीशा रोस्नाह (Yang Mulia Anisha Rosnah) है.  32 साल के प्रिंस अब्दुल मतीन ने 11 जनवरी को इस्लामिक रीति रिवाज से 29 वर्षीय यांग मुलिया अनीशा रोस्नाह से निकाह किया. शाही समारोह राजधानी बंदर सेरी बेगावान की सोने के गुंबद वाली मस्जिद में हुआ. उनकी शादी का समारोह 7 जनवरी से शुरू हुआ और 16 जनवरी को यह समारोह खत्म होगा.

प्रिंस अब्दुल मतीन दुनिया के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा और एक समय धरती पर सबसे अमीर व्यक्ति रहे सुल्तान हसनल बोलकिया की 10वीं संतान हैं. हालांकि, वह राजगद्दी के उत्तराधिकार के क्रम में काफी नीचे हैं. प्रिंस अब्दुल मतीन की बेगम अनीशा सुल्तान हसनल बोल्कियाह के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक पेहिन दातो ईसा की पोती हैं. अशीना एक फैशन ब्रांड चलाती हैं. उनका टूरिज्‍म का भी बिजनेस है. इसके अलावा वह अपनी एक दोस्त के साथ 'ऑथेंटिअरी' नाम की एक टूरिज्म कंपनी की सह मालिक हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिंस अब्दुल मतीन और अशीना कई साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. प्रिंस के बहन की शादी में भी अनिशा दिखी थीं. दोनों की साथ में केवल एक ही आधिकारिक फोटो सामने आई है, जिसमें प्रिंस अपनी लेडी लव को नए साल की बधाई दे रहे हैं. इसमें अनीशा के हाथ में एक बड़ी हीरे की अंगूठी देखी जा सकती है. 

ब्रुनेई के प्रिंस अब्दुल मतीन इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं. 2016 में लंदन यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंटरनेशनल स्टडीज और डिप्लोमेसी में एमए किया है. प्रिंस अब्दुल मतीन रॉयल ब्रुनेई एयरफोर्स में एक पायलट हैं. वह मेजर रैंक के अधिकारी हैं. साथ में पोलो भी खेलते हैं.

सख्त इस्लामी कानूनों के साथ एक पूर्ण राजशाही वाला देश ब्रुनेई दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल है. यहां की आबाजी महज 450,000 है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक, ब्रुनेई की प्रति व्यक्ति वार्षिक जीडीपी लगभग 36,000 डॉलर है. हालांकि, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि ब्रुनेई को तेल से दूर अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अस्थिर बनी हुई हैं. ब्रुनेई में कच्चे तेल का भंडार घट रहा है.

"जीता, तो एक दिन के लिए तानाशाह ज़रूर बनूंगा..." : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

एलन मस्क ने इंजीनियरों समेत 1000 से ज्यादा कर्मचारियों को एक्स से निकाला, कैसे कसेगी अभद्र कंटेंट पर नकेल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
दुनिया में सबसे लंबी राजशाही वाले देश के प्रिंस ने आम लड़की को चुना जीवनसाथी, जानें कौन हैं उनकी बेगम?
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com