विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2017

भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री ने इस्राइल यात्रा पर विवाद के बाद दिया इस्तीफा

ब्रिटेन में भारतीय मूल की सबसे वरिष्ठ मंत्री प्रीति पटेल ने इस्राइल में छुट्टियों के दौरान यहूदी देश के नेताओं के साथ अनौपचारिक गुप्त बैठकों को लेकर विवाद बढ़ने पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री ने इस्राइल यात्रा पर विवाद के बाद दिया इस्तीफा
ब्रिटिश मंत्री प्रीति पटेल (फाइल फोटो)
लंदन: ब्रिटेन में भारतीय मूल की सबसे वरिष्ठ मंत्री प्रीति पटेल ने इस्राइल में छुट्टियों के दौरान यहूदी देश के नेताओं के साथ अनौपचारिक गुप्त बैठकों को लेकर विवाद बढ़ने पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया. प्रीति (45) ने इस्राइल में छुट्टियों के दौरान उचित प्रक्रिया का पालन किए बगैर वहां के अधिकारियों से मुलाकात की थी जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री के तौर पर उनके पद पर अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे. उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मुलाकात करने के बाद बुधवार देर रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अपने इस्तीफे में प्रीति ने एक बार फिर माफी मांगी और उन्होंने कहा कि उनसे पारदर्शिता और खुलेपन के जिन मानकों की उम्मीद की जाती है, उनके कार्य उससे नीचे रहे.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन : डेविड कैमरन आज आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे देंगे, टेरेसा मे होंगी नई प्रधानमंत्री

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत अन्य अधिकारियों से दर्जनों गुप्त बैठकों को लेकर एक सप्ताह तक चले विवाद को लेकर उन्हें माफी मांगनी पड़ी और बाद में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. मंत्रिमंडल से प्रीति के अलग होने को गुजरात मूल की इस सांसद की राजनीतिक प्रगति में बाधा के तौर पर देखा जा रहा है. उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी की भविष्य की संभावित नेता और प्रधानमंत्री पद के उम्मीवार के तौर पर देखा जाता है. वह ब्रेग्जिट के कड़े समर्थकों में से एक रही हैं. 

पढ़ें: ब्रिटिश प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगी टेरेसा मे, कैमरन ने किया ऐलान...

इस्राइल यात्रा पर विवाद बढ़ने के कारण उन्हें युगांडा और इथियोपिया के आधिकारिक दौरे के बीच से कल लौटना पड़ा. इससे पहले डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने अगस्त में विदेश कार्यालय को जानकारी दिये बगैर इस्राइल में छुट्टियों के दौरान की गयी मुलाकातों के लिये प्रीति पटेल की तरफ से मांगी गयी माफी को स्वीकार कर लिया था. इस्राइली अधिकारियों के साथ और बैठकों के नए खुलासे होने के बाद प्रीति की परेशानियां बढ़ गई थीं.

VIDEO: ब्रिटिश मंत्री ने तेल कीमतों पर दी राय

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com