विज्ञापन
This Article is From Aug 10, 2016

अमेरिका में जीका से नवजात की मौत का पहला मामला

अमेरिका में जीका से नवजात की मौत का पहला मामला
प्रतीकात्मक फोटो
न्यूयॉर्क: अमेरिका के टेक्सास में स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को एक नवजात बच्ची की जीका वायरस से मौत होने की पुष्टि की. यह देश में अपनी तरह का पहला मामला है. टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ सर्विसेस (डीएसएचएस) ने कहा कि हैरिस काउंटी की नवजात बच्ची माइक्रसेफेली से पीड़ित थी. जन्म के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो गई.

बच्ची की मां ने गर्भावस्था के दौरान अल साल्वाडोर की यात्रा की थी, जहां से उन्हें जीका का संक्रमण हुआ था. जांच से बच्ची की स्थिति और उसके जीका से संबंधित होने की पुष्टि हो गई. मां और बच्ची के मामले को यात्रा के दौरान हुए संक्रमण की श्रेणी में डाला गया है. टेक्सास में इससे संबंधित कोई अन्य खतरा नहीं है.

टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट हेल्थ सर्विसेस के आयुक्त जॉन हेलरस्टेड्ट ने कहा, भ्रूण पर जीका का प्रभाव जानलेवा हो सकता है. जीका के विनाशकारी प्रभावों से भ्रूण को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

पिछले सप्ताह टेक्सास की मॉरिस काउंटी के लोन स्टार शहर में जीका से संबंधित माइक्रोसेफेली का पहला मामला सामने आया था. इसमें संक्रमित शिशु हॉरिस काउंटी का ही था.

फिलहाल डीएसएचएस हैरिस काउंटी पब्लिक हेल्थ और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के साथ मामलों की जांच कर रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com