विज्ञापन
This Article is From Jun 23, 2016

एनएसजी में कोई भी छूट क्षेत्रीय स्थिरता को बाधित करेगी: पाकिस्तान

एनएसजी में कोई भी छूट क्षेत्रीय स्थिरता को बाधित करेगी: पाकिस्तान
पाकिस्‍तानी राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन और चीनी राष्‍ट्रपति का फाइल फोटो
ताशकंद:  पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता देने में किसी तरह की छूट दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को प्रभावित करेगी।

48 सदस्य देशों वाले एनएसजी में शामिल होने के पाकिस्तान के पुरजोर प्रयास रेखांकित करते हुए हुसैन ने कहा कि उनके देश ने अपने निर्यात नियंत्रणों और परमाणु सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इतने सालों में उल्लेखनीय प्रयास किये हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हुसैन ने शी से उज्बेकिस्तान में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन से इतर मुलाकात की और एनएसजी में पाकिस्तान के प्रवेश पर चर्चा की।

बयान में जाहिर तौर पर भारत का परोक्ष जिक्र करते हुए कहा गया, 'राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि एनएसजी की सदस्यता के लिए दी गई कोई भी छूट दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बाधित कर सकती है।' इस बयान में कहा गया, 'दोनों पक्षों ने एक दूसरे के मूल हितों का समर्थन दोहराया और करीबी तालमेल बनाये रखने के अपने इरादे व्यक्त किये।'

राष्ट्रपति हुसैन ने कहा कि दोनों देशों की मित्रता जांची-परखी है और पूरी तरह आपसी विश्वास, समझ और सम्मान पर आधारित है। दोनों देश क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उत्कृष्ट सहयोग और विचारों का समागम करते हैं। उन्होंने पाकिस्तान को एससीओ का पूर्ण सदस्य बनाने में समर्थन के लिए चीन का शुक्रिया भी अदा किया।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com