ईरान में हिजाब-विरोधी प्रदर्शन तेज़, मृत प्रदर्शनकारी की कब्र पर बहन ने काटे बाल - देखें VIDEO

एएफपी के अनुसार हाल ही में, फ्रांसीसी पुलिस ने पेरिस में विरोध कर रहे सैकड़ों लोगों को तेहरान के दूतावास पर मार्च करने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया.

ईरान में हिजाब-विरोधी प्रदर्शन तेज़, मृत प्रदर्शनकारी की कब्र पर बहन ने काटे बाल - देखें VIDEO

22 साल की माहसा अमीनी को हिजाब ना पहनने के कारण पुलिस ने हिरासत में लिया था.

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन (Iran Hijab Protest) तेज हो रहा है. इस विरोध में 41 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. वहीं अब तक 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर जवाद हैदरी नामक एक प्रदर्शनकारी के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हो रहा है. जवाद हैदरी विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए थे.  वायरल वीडियो में उनकी बहन अपने बालों को कब्र पर काटते हुए देख रही हैं. जबकि व्याकुल महिलाएं कब्र पर फूल चढ़ा रही हैं. ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने कहा कि अपने बाल काटकर, "ईरानी महिलाएं अपना दुख और गुस्सा दिखाने की कोशिश कर रही हैं".

कई देश में हो रहा है विरोध

एएफपी के अनुसार हाल ही में, फ्रांसीसी पुलिस ने पेरिस में विरोध कर रहे सैकड़ों लोगों को तेहरान के दूतावास पर मार्च करने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया. वहीं लंदन में, पुलिस ने यूके दूतावास के बाहर रक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश करने के आरोप में कई प्रदर्शनकारियों को पकड़ा है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने इस्तीफा दिया, इशाक डार होंगे अगले वित्त मंत्री

क्या है पूरा मामला

22 साल की माहसा अमीनी को हिजाब ना पहनने के कारण ईरान पुलिस ने हिरासत में लिया था. हिरासत में उसके साथ मारपीट की गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई. मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यवाहक आयुक्त नदा अल नशीफ ने कहा था कि खबरों में दावा किया गया था कि पुलिस ने अमीनी के सिर पर एक डंडे से वार किया और उसका सिर एक वाहन से टकरा दिया. हालांकि, पुलिस ने आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि उसे दिल का दौरा पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अंकिता की हत्‍या से गुस्‍साई जनता सड़कों पर उतरी, पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग