विज्ञापन
This Article is From Nov 10, 2016

डोनाल्ड ट्रंप की जीत के खिलाफ प्रदर्शन के लिए समूचे अमेरिका में लाखों लोग सड़कों पर उतरे

डोनाल्ड ट्रंप की जीत के खिलाफ प्रदर्शन के लिए समूचे अमेरिका में लाखों लोग सड़कों पर उतरे
न्यूयॉर्क: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के खिलाफ प्रदर्शन के लिए समूचे अमेरिका में लाखों लोग सड़कों पर उतरे और उनके कट्टर व नस्लवादी विचारों की आलोचना करते हुए आव्रजन और मुस्लिमों पर चुनावी घोषणाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ जीत दर्ज करने के महज एक दिन बाद ही सभी उम्र, धर्म एवं राष्ट्रीयताओं के लोग न्यूयॉर्क, शिकागो, फिलाडेल्फिया, बोस्टन, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, सीएटल और अन्य शहरों के प्रमुख स्थानों पर इकट्ठा हुए और ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन किया.

कई तख्तियां थामे प्रदर्शनकारी सड़कों और राजमार्गों पर चलती यातायात के बीच चलते दिखाई दिए और 'और घृणा नहीं' और 'ट्रंप हमारे राष्ट्रपति नहीं' जैसे नारे लगाते हुए अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे थे.

न्यूयॉर्क में प्रदर्शनकारी फिफ्थ एवेन्यू की 14वें स्ट्रीट से करीब 40 स्ट्रीट तक चलकर गए, जहां ट्रंप के प्रचार अभियान का मुख्यालय 'द ट्रंप टावर्स' स्थित है. प्रदर्शन के चलते टॉवर के आस पास की सड़कें पूरी तरह से बंद हो गई थीं.

यह भी पढ़ें- 'महान अमेरिका' के सपने के बीच समझें ट्रम्प की जीत के मायने

युवा लातीनी केली लोपेज ने कहा कि ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होने की बात स्पष्ट हो जाने के बाद सुबह से वह निराश थीं. उन्होंने कहा कि अपने समूचे अभियान में नस्लवाद, कट्टरता, फासिज्म और महिलाओं एवं अल्पसंख्यकों का अपमान करने वाला शख्स एक रात में बदल नहीं सकता और यह नहीं कह सकता कि वह सभी अमेरिकी लोगों के लिए काम करेगा.

'सोशलिस्ट अल्टरनेटिव' नामक एक समूह ने शहर और देश के अन्य हिस्सों में प्रदर्शन का आयोजन किया और लोगों से एकजुट होकर ट्रंप के खिलाफ 'व्यापक विरोध' प्रदर्शन का अनुरोध किया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com