भारत और अन्य देशों को कोरोना वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगा अमेरिका : जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि दुनिया को इस वक्त अरबों कोरोना वैक्सीन की जरूरत है. अमेरिका करीब 50 करोड़ टीके इनमें से उपलब्ध कराएगा. व्हाइट हाउस में मंगलवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान बाइडेन ने ये ऐलान किया. 

भारत और अन्य देशों को कोरोना वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगा अमेरिका : जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अपना सहयोग बढ़ाएगा

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US president Joe Biden) ने कहा कि दुनिया को इस वक्त अरबों कोरोना वैक्सीन की जरूरत है. अमेरिका करीब 50 करोड़ टीके इनमें से उपलब्ध कराएगा. व्हाइट हाउस में मंगलवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान बाइडेन ने ये ऐलान किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अपना सहयोग बढ़ाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश वैक्सीन निर्माण कर रहे अन्य देशों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत और अन्य देशों की निर्माण क्षमता बढ़ाने में अमेरिका सक्रिय सहयोग देगा.

बाइडेन ने कहा कि हम वैक्सीन को लेकर किसी देश से कुछ भी पैसा नहीं ले रहे हैं. अमेरिका इसको लेकर हरसंभव मदद कर रहा है. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ वैक्सीन का जखीरा बनने को तैयार है, जिस तरह से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने लोकतंत्र को बचाने के लिए जिम्मेदारी निभाई थी. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने किसी अन्य देश के मुकाबले कोवैक्स कार्यक्रम में सबसे बड़ा योगदान दिया है. यह वैक्सीन मुहैया कराने का वैश्विक प्रयास है. क्वॉड साझेदारी के तहत अमेरिका जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया को वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति में मदद कर रहा है.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘जून में अपनी यूरोप यात्रा के दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि अमेरिका ‘फाइज़र' के टीके की 50 करोड़ खुराक खरीदेगा और उसे लगभग 100 निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों को दान देगा. इन खुराकों को महीने के अंत में भेजना शुरू किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमेरिका ने अपनी 8 करोड़ खुराक भी दुनिया को दान देने की घोषणा की थी, जिसका बंटवारा शुरू भी हो गया है,
अमेरिकी यूनिवर्सिटी जॉन हॉपकिंस के अनुसार, दुनिया में कोविड-19 के मामले 19.9 करोड़ के पार चले गए हैं और संक्रमण से 42.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है. भारत में अभी तक कोरोना के 3,17,69,132 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4,25,757 लोगों की मौत हुई है.