विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2020

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान को दिए थे 150 अरब डॉलर, अब वह उतना धनवान नहीं है, उसके पास कभी परमाणु बम नहीं होंगे : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा है कि ईरान अमेरिकी प्रतिबंधों से बुरी तरह से परेशान है और उसके पास परमाणु हथियार कभी नहीं होंगे.  ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवादाताओं से कहा, 'ईरान वर्तमान में अराजक है.

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान को दिए थे 150 अरब डॉलर, अब वह उतना धनवान नहीं है, उसके पास कभी परमाणु बम नहीं होंगे : ट्रंप
नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा है कि ईरान अमेरिकी प्रतिबंधों से बुरी तरह से परेशान है और उसके पास परमाणु हथियार कभी नहीं होंगे.  ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवादाताओं से कहा, 'ईरान वर्तमान में अराजक है. वे अपनी अर्थव्यवस्था बहुत जल्द ठीक कर सकते हैं. देखते हैं कि वे बातचीत करेंगे अथवा नहीं.' इराक में अमेरिकी बलों पर ईरान के हमले के बाद उस पर नए प्रतिबंध लगाए गए हैं. ट्रंप ने कहा, 'ईरान के पास परमाणु हथियार कभी नहीं होंगे. उन्हें भी यह पता है. हमने उन्हें सख्ती से यह बता दिया है. ईरान अब उस तरह धनवान नहीं है जब पूर्व राष्ट्रपति (बराक) ओबामा ने उसे 150 अरब डॉलर दिए थे.' ट्रंप ने आठ जनवरी को घोषणा की थी कि जब तक वह राष्ट्रपति हैं ईरान के पास परमाणु हथियार नहीं होंगे. उन्होंने कहा, 'हम देंखेंगे कि वे बातचीत करना चाहते हैं कि नहीं. हो सकता है कि वे चुनाव तक इंतजार करें और (जो) बिडेन अथवा पोचाहोंटास अथवा (पेटे) बुटीगिएग जैसे कमजोर डेमोक्रेट या इनमें से किसी एक के साथ बातचीत करें.' उन्होंने कहा कि प्रतिबंध से ईरान को बुरी तरह से नुकसान हो रहा है. यह सब बहुत जल्दी समाप्त हो सकता है, लेकिन वे ऐसा चाहते हैं कि नहीं यह उनके ऊपर है. मेरे ऊपर नहीं.

गौरतलब है कि 3 जनवरी 2020 को अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई. पेंटागन ने कहा कि बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने इसके आदेश दिए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया और ईरान ने भी बदला लेने का ऐलान कर दिया. ईरान ने  इराक में अमेरिकी सेना के ठिकानों पर हमला कर दिया. ईरान की ओर से  अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया इस हमले में दर्जन भर से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई हैं. ईरान के सरकारी टीवी चैनल प्रेस टीवी के मुताबिक इस हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए.  ये हमले अल असद और इरबिल के दो सैन्य ठिकानों पर हुए. उधर ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, इराक में मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सुझाव दिया गया है कि वे अगली अधिसूचना तक इराक की गैर-ज़रूरी यात्रा से परहेज़ करें.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com