Video : समुद्र में मिला ''$17 बिलियन का सोना''...जहाज़ों के मलबे में 200 साल से था छिपा : रिपोर्ट

दोनो जहाज़ 200 साल पुराने माने जा रहे हैं. नीले और हरे रंग की तस्वीरों में दिखता है सोने के सिक्के (Gold Coins), मटके और बिल्कुल ठीक अवस्था में प्रोक्लेन के कप समुद्र की तलहटी में फैले हुए हैं.  

Video : समुद्र में मिला ''$17 बिलियन का सोना''...जहाज़ों के मलबे में 200 साल से था छिपा : रिपोर्ट

समुद्र के नीचे मिला 200 साल से खोया खजाना : रिपोर्ट ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

दो समुद्री जहाज़ जो हाल ही में मशहूर डूबे हुए सैन जोस युद्धपोत (Sunken San Jose Galleon) के मलबे पास मिले थे उनमें 17 बिलियन डॉलर का सोना लदा पाया गया है. न्यूज़वीक में छपी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. 62 बंदूकों वाला सैन जोस ब्रिटिश सेना ने 1708 में डुबा दिया था. साल  2015 में यह मिला था और स्पेन की सरकार ने एक नई फुटेज रिलीज़  कर बताया है कि इस जहाज के मलबे में सोना और दूसरी मूल्यवान चीजें लदी हुई हैं. यह वीडियो रिमोट कंट्रोल वाले व्हीकल से रिकॉर्ड की गई है और इसमें दिखता है कि एक नौका और एक जहाज़ मुख्य युद्दपोत के मलबे के पास दिखता है.  

दोनो जहाज़ 200 साल पुराने माने जा रहे हैं. वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया. रिमोट से ऑपरेट होने वाले पानी के नीचे के वाहन को देश के कैरेबियन तट से 3,100 फीट नीचे भेजा गया था. नीले और हरे रंग की तस्वीरों में सोने के सिक्के, मटके और बिल्कुल ठीक अवस्था में प्रोक्लेन के कप दिखते हैं जो समुद्र की तलहटी में फैले हुए हैं.  

कई सदियों तक समुद्र के नीचे रहने के  बावजूद जहाज़ का एक हिस्सा बिल्कुल ठीक दिखता है. एक तोप को भी समुद्र के तट पर देखा गया है जो कई तरह से मिट्टी के बर्तनों से दूर है. 

अधिकारियों ने बताया कि नौसेना और सरकार के पुरातत्व वैज्ञानिक इनके मूल स्थान के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.  राष्ट्रपति इवान डुक्वे ने कहा,  हमारी कोशिश है कि इसे निकाला जाए और भविष्य की खोज के लिए एक सतत वित्त पोषण का इंतजाम किया जाए. एक तरह से हम इस खजाने की रक्षा कर रहे हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सैन जोस जहाज़ के मलबे को पवित्र जहाज़ का मलबा भी कहा जाता है, क्योंकि यह जहाज़ समुद्र में खोए बेशकीमती समानों में सबसे अधिक सामान ले जा रहा था.