इक्वाडोर, पेरू में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, 12 की मौत

इक्वाडोर में माचला और कुएनका जैसे शहरों में क्षतिग्रस्त इमारतों, कुचले हुए वाहनों और मलबे को देखा जा सकता है.

इक्वाडोर, पेरू में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, 12 की मौत

स्थानीय लोग घबराकर सड़कों पर पहुंच गए.

पेरू और इक्वाडोर में शनिवार को आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि एक शख्स घायल हो गया. इसके साथ ही भूकंप में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. इक्वाडोर में माचला और कुएनका जैसे शहरों में क्षतिग्रस्त इमारतों, कुचले हुए वाहनों और मलबे को देखा जा सकता है. हालांकि बचाव अधिकारी सहायता के लिए पहुंचे. लेकिन स्थानीय लोग घबराकर सड़कों पर पहुंच गए.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी और जिसकी गहराई 41 मील (66 किलोमीटर) है. स्थानीय समयानुसार भूकंप 12:12 (1712 GMT) पर आया.  अधिकारियों ने कहा कि इसका एपिसेंटर पेरू की सीमा के पास बालाओ की इक्वाडोर नगरपालिका में था. मैगली एस्कांडोन ने एएफपी को बताया, "मैं सड़क पर निकल गई क्योंकि मैंने देखा कि लोग घबराहट में अपनी कारों से बाहर निकलने लगे."

इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, "अब तक 12 मौतों की सूचना है (11 एल ओरो प्रांत में और एक अज़ुए प्रांत में)."सोशल मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गुआयाकिल, क्विटो, मनाबी और मांटा सहित अन्य शहरों में भी झटके महसूस किए गए. पेरू में अब तक किसी के हताहत होने या बड़े नुकसान की सूचना नहीं है. इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने ट्विटर पर एक संदेश में लोगों से "शांत रहने का आग्रह किया.

एल ओरो प्रांत में, तीन लोगों के मारे जाने की सूचना मिली. पेरू के भूकंपीय अधिकारियों ने शुरू में 7.0 की तीव्रता की सूचना दी थी, लेकिन घंटों बाद इसे घटाकर 6.7 कर दिया. पेरू के राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र के प्रमुख हर्नान्डो टवेरा ने आरपीपी रेडियो को आश्वासन दिया कि देश में "संरचना या लोगों को कोई महत्वपूर्ण नुकसान नहीं हुआ है." 4.8 का पहला आफ्टरशॉक इक्वाडोर के बालाओ में दर्ज किया गया था. इक्वाडोर की नौसेना ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

ये भी पढ़ें : पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प मंगलवार को हो सकते हैं 'गिरफ्तार', समर्थकों से की 'खास' अपील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान में राजनीतिक तूफान : इमरान खान के काफिले की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, घर में गेट तोड़कर घुसी पुलिस