10 साल की रेप पीड़िता ने "गर्भपात के लिए नहीं तोड़ा सरकारी नियम", पूरे अमेरिका में हो रही चर्चा

अमेरिका (US) में तेरह राज्यों ने गर्भपात पर रोक (Ban on Abortion) लगाने वाला कानून लागू किया है, कुछ राज्यों में रेप (Rape) और करीबी रिश्तों के यौन संबंधों (Incest) के मामलों में भी गर्भपात के अधिकार छीन लिए गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी इसकी निंदा की थी.  

10 साल की रेप पीड़िता ने

US में इन दिनों Abortion के अधिकार पर नई बहस छिड़ी हुई है ( File Photo)

वॉशिंगटन :

अमेरिका (US) में ओहियो (Ohio) पुलिस ने यह पुष्टि की है कि 10 साल की रेप पीड़िता (Rape Survivor)  ने राज्य की सीमा से बाहर जाकर गर्भपात (Abortion) करवाया. स्थानीय मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी.  गर्भपात के अधिकारों को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा पलट दिए जाने के आए इस मामले ने एक बार फिर अमेरिका में  महिलाओं के गर्भपात के अधिकार पर बहस तेज कर दी है. ओहियो में नया गर्भपात कानून लागू होने के बाद लड़की को गर्भपात के लिए ओहियो के पड़ोसी राज्य इंडियाना जाने पर मजबूर होना पड़ा. इस कानून का राष्ट्रपति बाइडेन ने भी हाल ही में गर्भपात के लिए मदद ढूंढ रही लड़कियों के लिए कानून पर हस्ताक्षर करते हुए जिक्र किया था.    

लेकिन ओहियो पुलिस के जासूस जेफ्री हुन ने कोर्ट में बुधवार को कहा कि लड़की ने 30 जून को इंडियानापोलिस में गर्भपात करवाया. कोलंबस डिस्पैट पेपर के मुताबिक हुन ने गवाही दी कि मंगलवार को पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था जिसने बच्ची का बलात्कार करने की बात स्वीकारी थी.  

हुन ने अदालत को यह भी बताया कि इंडियाना क्लिनिक से  DNA सैंपल भी लिए गए जिनका मिलान 27 साल के आरोपी से किया जाएगा.   

ओहियो में फ्रैंकलिन काउंटी की अदालत के दस्तावेजों ने ये पुष्टि की है कि 27 साल के  ग्रेसन फुएनटेस को बुधवार को 13 साल से कम उम्र की बच्ची के रेप के मामले में गिरफ्तार किया गया.    

यह स्टोरी सबसे पहले इंडियानापोलिस स्टार ने छापी थी. इसने अंरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका में गर्भपात कानूनों पर नई बहस छेड़ी है. बाइडेन ने भी ओहियो रेप विक्टिम से 8 जुलाई को बात की जहां उन्होंने रिप्रोडक्टिव राइट प्रोटेक्शन्स पर कानून बनने के लिए हस्ताक्षर किए और अमेरिकी संसद से अपील की कि वो  Row v Wade की 1973 के फैसले को कानून बनाएं ताकि देश में गर्भपात का अधिकार सुनिश्चित हो सके.  

बाइडेन ने कहा था , " पिछले हफ्ते ही यह खबर आई थी कि 10 साल की एक रेप पीड़ित बच्ची को राज्य से बाहर इंडियाना जाकर गर्भपात करवाने पर मजबूर होना पड़ा.  आप उस छोटी बच्ची के बारे में सोचिए."

वहीं ओहियो के अटॉर्नी जनरल डेव योस्ट, जो एक रिपब्लिकन हैं, उन्होंने फॉक्स न्यूज़ से पिछले सोमवार को कहा था कि इस केस को तोड़ा मरोड़ा जा रहा है. इस दावे का समर्थन करता हुआ कोई सबूत नहीं मिलता है कि रेप पीड़िता गर्भपात के लिए ओहियो से बाहर गई थी."

लेकिन बुधवार को उन्होंने गिरफ्तारी के बाद अपना स्टेटमेंट बदलते हुए कहा कि अच्छा हुआ जो कोलंबस पुलिस ने रेपिस्ट को सड़क से हटा लिया." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका में तेरह राज्यों ने गर्भपात पर रोक लगाने वाला कानून लागू किया है, कुछ राज्यों में रेप और करीबी रिश्तों के यौन संबंधों के मामलों में भी गर्भपात के अधिकार छीन लिए गए हैं.