विज्ञापन

UP उपचुनाव को लेकर BJP ने टिकट फाइनल किए, RLD को दी एक सीट, जानिए क्या तय हुआ

UP By-Election: यूपी की दस विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. हालांकि, अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सपा से लेकर भाजपा ने इसे नाक का सवाल बना लिया है. जानिए भाजपा क्या कर रही...

UP उपचुनाव को लेकर BJP ने टिकट फाइनल किए, RLD को दी एक सीट, जानिए क्या तय हुआ
भाजपा यूपी उपचुनावों को बहुत गंभीरता से ले रही है.

UP By-Election: हरियाणा चुनाव के नतीजों के बाद से बीजेपी (BJP) का जोश हाई है. लोकसभा चुनावों में यूपी में पार्टी का प्रदर्शन ख़राब रहा. अब यहां विधानसभा की दस सीटों पर उप चुनाव होने हैं. ये चुनाव योगी सरकार और बीजेपी के लिए किसी अग्नि परीक्षणों कम नहीं है. लोकसभा चुनाव में 37 सीटें जीतने के बाद से समाजवादी पार्टी के हौसले बुलंद हैं. पार्टी ने उप चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी की हार के लिए अच्छे उम्मीदवारों की कमी को भी एक वजह बताया गया था. इसीलिए इस बार टिकट फ़ाइनल में पार्टी का फ़ोकस सिर्फ़ जिताऊ फ़ैक्टर पर है.

विधानसभा की 9 सीटों पर बीजेपी खुद चुनाव लड़ेगी. मुज़फ़्फ़रनगर की मीरापुर सीट आरएलडी के लिए छोड़ दी गई है. पिछले चुनाव में 9 में से 2 सीटों पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी निषाद पार्टी चुनाव लड़ी थी. निषाद पार्टी का चुनाव निशान भोजन भरी थाली है. बीजेपी नेतृत्व ने इस चुनाव में निषाद पार्टी के लिए सीट न छोड़ने का फ़ैसला किया है. पार्टी नेताओं को लगता है कि कमल निशान पर चुनाव लड़ना ही जीत की गारंटी है.

आज दिल्ली में बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ यूपी की कोर कमेटी की बैठक हुई. कोर कमेटी में यूपी के सीएम, दोनों डिप्टी सीएम, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और संगठन मंत्री शामिल हैं. देहरादून में बीमार मां का हाल-चाल लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मीटिंग में शामिल हुए. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दो दिनों पहले अमित शाह से मिल चुके थे. दूसरे डिप्टी सीएम वैष्णोदेवी की पूजा के बाद जम्मू से सीधे बैठक में शामिल हुए. हफ़्ते भर पहले ही लखनऊ में यूपी के सीएम योगी के घर पर बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें हर विधानसभा सीट के लिए तीन-तीन नेताओं का एक पैनल तैयार किया गया था. इससे पहले सीएम योगी ने तीस मंत्रियों की एक कमेटी बनाई थी. सुपर 30 वाली कमेटी की फ़ीडबैक के आधार पर ही टिकट के लिए पैनल तैयार हुआ. यूपी सरकार के मंत्रियों ने हर विधानसभा सीट पर जाकर पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं से जानकारी ली थी.

नाम तय पर बाद में ऐलान

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नाड्डा के घर पर रविवार शाम को यूपी बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई. क़रीब घंटे भर तक चली मीटिंग में उप चुनाव को लेकर मंथन हुआ. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद रहे. एक-एक सीट पर चर्चा हुई. यूपी बीजेपी कोर कमेटी की तरफ़ से बनाए पैनल पर विचार विमर्श हुआ. सूत्रों से पता चला है कि बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं, लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा बाद में की जाएगी. उससे पहले बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में उम्मीदवारों की लिस्ट पर मुहर लगेगी. ग़ाज़ियाबाद सदर, खैर, कुंदरकी, करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, मंझवा, फूलपुर और सीसामऊ सीट के लिए उम्मीदवारों के चयन पर बातचीत हुई. पिछले चुनाव में मंझवा और कटेहरी पर निषाद पार्टी के नेता चुनाव लड़े थे. मीरापुर की सीट आरएलडी के खाते में हैं.

सात पर टिकट फाइनल

बैठक में मौजूद एक नेता ने बताया कि सात सीटों पर टिकट फ़ाइनल हो गए हैं. चार सीटों पर पहले चुनाव लड़ चुके नेताओं को ही फिर मौक़ा देने का फ़ैसला हुआ है. साल 2022 में हुए यूपी चुनाव में इन दस में से तीन सीटों पर बीजेपी का क़ब्ज़ा था. एक सीट पर आरएलडी के विधायक थे. मंझवा सीट पर निषाद पार्टी की जीत हुई थी. जबकि पांच विधानसभा सीटें समाजवादी पार्टी के पास थी. करहल सीट से अखिलेश यादव विधायक चुने गए थे. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने दस में से कम से कम सात सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. कुंदरकी विधानसभा सीट पर साठ प्रतिशत से भी अधिक मुस्लिम वोटर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा, एक की मौत, 6 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड; CM योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वाले नहीं बचेंगे
UP उपचुनाव को लेकर BJP ने टिकट फाइनल किए, RLD को दी एक सीट, जानिए क्या तय हुआ
'तुम भी राम के और हम भी राम के', सहारनपुर में बोले सांसद इमरान मसूद
Next Article
'तुम भी राम के और हम भी राम के', सहारनपुर में बोले सांसद इमरान मसूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com